मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

जागरण जोश द्वारा प्रस्तुत है मार्च 2019 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इस माह के 30 महत्वपूर्ण स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), सैटेलाइट तक मार करने वाली मिसाइल आदि

1. आरबीआई ने पीएनबी पर लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई द्वारा यह घोषणा 26 मार्च 2019 को की गई थी. पीएनबी पर वित्तीय लेन-देन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर का दुरुपयोग करने का आरोप है.

दरअसल आरबीआई ने स्विफ्ट परिचालन के संदर्भ में नियामकीय निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है.

 

2. भारत ने सैटेलाइट तक मार करने वाली मिसाइल बनाई, बना अंतरिक्ष महाशक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च 2019 को राष्‍ट्र के नाम संदेश प्रसारित किया. उन्‍होंने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संदेश टीवी, रेडियो तथा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी कि भारत ने एक एंटी-सैटेलाइट हथियार के जरिए धरती से करीब एक लाइव सैटेलाइट को सफलतापूर्वक निशाना बनाया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने जो किया है, वह भारत के वैज्ञानिक, सामरिक और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है. उन्‍होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य शांति बरकरार रखना है, युद्ध का माहौल बनाना नहीं. हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम का मकसद शांति, भारत की आर्थिक और तकनीकी प्रगति है. उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति के तहत A सेट मिसाइल ने 3 मिनट में लाइव सेटेलाईट को मार गिराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा की हमारे उपग्रहों का लाभ सभी को मिल रहा है, सभी जगह उपग्रहों का उपयोग किया जा रहा है. स्पेस का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है.

 

3. WEF के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत 76 वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (WEF) के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत 76वें स्थान पर है. भारत ने पिछले सूचकांक की तुलना में दो स्थान की छलांग लगायी है. विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी सालाना सूचकांक के नये संस्करण में स्वीडन इस साल भी शीर्ष पर बना हुआ है.

जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच द्वारा संकलित वार्षिक सूची में 115 अर्थव्यवस्थाओं को स्थान दिया गया है कि वे ऊर्जा सुरक्षा तथा पर्यावरणीय स्थिरता और सामर्थ्य के मार्ग को संतुलित करने में कितने सक्षम हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत उच्च प्रदूषण स्तर वाले देशों में शामिल है और इसकी ऊर्जा प्रणाली में अपेक्षाकृत उच्च कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) तीव्रता है.

 

4. भारतीय वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल, जानें खासियत

भारतीय वायुसेना ने 25 मार्च 2019 को चंडीगढ़ वायुसेना स्टेशन पर औपचारिक रूप से सीएच 47 एफ (I) चिनूक हेलीकॉप्टर को अपने बेड़े में शामिल कर लिया. इस मौके पर भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी मौजूद थे, जिन्‍होंने इसे 'राष्‍ट्रीय धरोहर' करार दिया.

चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से ना सिर्फ़ सेना को युद्ध से जुड़े हथियारों को ले जाने में मदद मिलेगी बल्कि इसके ज़रिए प्राकृतिक आपदा के दौरान चलने वाले सैन्य अभियानों में भी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों में ले जाने और राहत सामग्री जुटाने में मदद मिलेगी. इस हेलीकॉप्टर का दुनिया के कई भिन्न भौगोलिक परिस्थितियों में काफी क्षमता से संचालन होता रहा है.

 

5. शारदा पीठ कॉरिडोर: पाकिस्तान हिंदू तीर्थ यात्रियों के लिए गलियारा खोलने पर सहमत

पाकिस्तान ने पीओके (PoK) स्थित शारदा पीठ गलियारे को हिंदू तीर्थयात्रियों विशेषकर भारत के श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. पाकिस्तान द्वारा यह सहमति 25 मार्च 2019 को प्रदान की गई है.

पाकिस्तान ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब और भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक के मध्य गलियारे पर सहमति के बाद शारदा पीठ गलियारे को भारत के लिए खोला है. गौरतलब है कि भारत का विदेश मंत्रालय पहले ही इस गलियारे को खोलने के लिए प्रस्ताव भेज चुका है. इस संबंध में कुछ सरकारी अधिकारी इलाके का दौरा कर प्रधानमंत्री को रिपोर्ट सौंपेगे.

 

6. Filmfare Awards 2019: जानिए विजेताओं की पूरी सूची

बॉलीवुड फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध पुरस्कार फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 हाल ही में मुंबई में प्रदान किये गये. यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए गये हैं. इस वर्ष फिल्म ‘राज़ी’ के लिए आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, वहीं रणबीर कपूर ने ‘संजू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया.

फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे पुरानी और प्रमुख घटनाओं में से एक रही है. इसकी शुरुआत सबसे पहले 1954 में हुई जब राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की भी स्थापना हुई थी. पुरस्कार जनता के मत एवं ज्यूरी के सदस्यों के मत दोनों के आधार पर हर साल दिया जाता है.

 

7. अमेरिका के सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर ‘ऑरोरा’ की घोषणा

हाल ही में अमेरिका द्वारा अब तक के इतिहास में सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर को बनाने का निर्णय लिया गया है. इस सुपर कंप्यूटर को ऑरोरा (Aurora) नाम दिया गया है. इस सुपरकंप्यूटर को बनाने के लिए इंटेल, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ एनर्जी तथा क्रे (CRAY) द्वारा समझौता किया गया है.

सभी संस्थाएं मिलकर वर्ष 2021 तक ऑरोरा को डिलीवर करने का प्रयास करेंगी. ऑरोरा सुपर कंप्यूटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा साधारण एचपीसी वर्कलोड को हैंडल करने में सक्षम होगा. ऑरोरा सुपर कंप्यूटर को शिकागो के बाहर लेमोंट, इलिनॉय (Lemont, Illinois) स्थित आरगॉन नेशनल लेबोरेटरी में स्थापित किया जायेगा.

 

8. प्रसन्नता रिपोर्ट में 7 स्थान नीचे फिसला भारत, फिनलैंड सबसे खुशहाल देश

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की 'विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2019' के मुताबिक, भारत खुशहाल देशों की सूची में पिछले साल के मुकाबले 7 स्थान नीचे गिरकर 140वें पायदान पर पहुंच गया है. फ़िनलैंड के बाद डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड तथा नीदरलैंड को स्थान प्राप्त हुआ है.

इस सूची में 156 देशों को शामिल किया गया है जिसमें फिनलैंड लगातार दूसरी बार शीर्ष पर है. प्रसन्नता रिपोर्ट सामान्यतः प्रति व्यक्ति आय, जीडीपी, स्वास्थ्य, सामाजिक सहयोग, आपसी विश्वास,  जीवन संबंधी निर्णय लेने की स्वतंत्रता और उदारता जैसे संकेतकों पर तैयार की जाती है. हर साल स्थितियां विश्व स्तर पर बदल जाती हैं.

 

9. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को 11 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने 18 मार्च 2019 को दावा किया कि पीसीबी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विवाद समाधान समिति में मुकदमा हारने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को मुआवजे के रूप में 16 लाख डॉलर (करीब 11 करोड़ रुपये) की राशि दी है.

इस मामले में भारत को भुगतान की गई राशि के अतिरिक्त अन्य खर्च कानूनी फीस और यात्रा से संबंधित थे. पीसीबी ने साल 2018 में बीसीसीआई के खिलाफ आईसीसी की विवाद समाधान समिति के समक्ष करीब सात करोड अमरीकी डॉलर (करीब 4 अरब 80 करोड़ 38 लाख 72 हजार 500 रुपये) के मुआवजे का दावा करते हुए मामला दायर किया था.

 

10 कुपोषित बच्चों का अनुपात सालाना 2 प्रतिशत की दर से घटा: रिपोर्ट

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (National Family Health Survey) के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार देश में कुपोषण के वजह से कमजोर बच्चों का अनुपात वित्त वर्ष 2017-18 में करीब दो प्रतिशत कम होकर 34.70 प्रतिशत पर आ गया. इससे पहले दस वर्ष में कुपोषण में सालाना एक प्रतिशत की दर से कमी दर्ज की गयी थी. एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक सरकारी मुहिम के कारण कुपोषण से बच्चों के शारीरिक विकास में रुकावट से यह कमी आई है.

यूनिसेफ एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किये गये एक सर्वेक्षण के मुताबिक, वर्ष 2015-16 से वर्ष 2017-18 के दौरान कुपोषण चार प्रतिशत कम हुआ है. वर्ष 2004-05 से वर्ष 2015-16 की दस वर्ष की अवधि के दौरान छह साल के कुपोषण प्रभावित ऐसे बच्चों के अनुपात में सालाना एक प्रतिशत की दर से 10 प्रतिशत की कमी आयी थी.

 

11. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 17 मार्च 2019 को निधन हो गया. वे 63 वर्ष के थे. मनोहर पर्रिकर पिछले एक साल से अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित थे. उनका इलाज अमेरिका के साथ-साथ नई दिल्ली स्थित एम्स और मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था. मनोहर पर्रिकर के निधन से गोवा के सामाजिक राजनीतिक हालात में बहुत बड़ा असर होगा. गोवा में प्रशासनिक कार्यों पर उनकी छाप अमिट रहेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की बीते कुछ समय से तबीयत लगातार खराब चल रही थी. हालांकि, उन्होंने नाक में नोज पाइप लगाए हुए जनवरी 2019 में राज्य का बजट भी पेश किया था और कई अन्य जगहों पर भी सरकार के द्वारा किए जा रहे कामों का निरीक्षण करने पहुंचे थे.

 

12. भारत और अमेरिका के मध्य सीबीसी रिपोर्ट के आदान-प्रदान हेतु द्विपक्षीय समझौता

भारत और अमेरिका में सीबीसी रिपोर्ट के आदान-प्रदान के लिए ‘द्विपक्षीय सक्षम प्राधिकरण प्रबंधन’ को अब अंतिम रूप दिया गया है और इस पर 31 मार्च 2019 को या इससे पहले हस्‍ताक्षर किये जायेंगे. 18 दिसम्‍बर, 2018 से प्रभावी अधिसूचना जीएसआर 1217(ई) दिनांक 18 दिसम्‍बर द्वारा आयकर नियमावली 1962 (‘नियमावली’) में संशोधन किए गए हैं ताकि सीबीसी रिपोर्ट (स्‍थानीय रूप से दाखिल) जमा करने के लिए रिपोर्टिंग लेखा वर्ष के समाप्‍त होने के बाद से 12 महीने की अवधि उपलब्‍ध कराई जा सके.

इससे दोनों देश एक जनवरी, 2016 को या उसके बाद शुरू होने वाले वित्‍तीय वर्षों के संबंधित अधिकार क्षेत्र में अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की अंतिम मूल संस्‍थाओं द्वारा दाखिल सीबीसी‍ रिपोर्ट का आदान-प्रदान करने में सक्षम होंगे. इसके परिणामस्‍वरूप अमेरिका में मुख्‍यालय वाले अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की वे भारतीय संघटक संस्‍थाएं, जिन्‍होंने अपनी सीबीसी रिपोर्ट पहले ही अमेरिका में दाखिल कर दी हैं, उन्‍हें भारत में अपने अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की सीबीसी रिपोर्ट स्‍थानीय रूप से दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी.

 

13. लीलाधर जगूड़ी व्यास सम्मान हेतु चयनित

हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार लीलाधर जगूड़ी को उनके काव्य संग्रह ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए व्यास सम्मान दिया जाएगा. यह सम्मान प्रत्येक साल भारतीय भाषाओं के लेखक और कवि को दिया जाता है. यह सम्मान वर्ष 2013 में प्रकाशित उनके कविता संग्रह 'जितने लोग उतने प्रेम' के लिए दिया जा रहा है. लीलाधर जगूड़ी को साल 2018 के लिए व्यास सम्मान दिया जायेगा.

डॉ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय चयन समिति ने व्यास सम्मान हेतु लीलाधर जगूड़ी का चयन किया. समिति के सदस्यों में प्रोफेसर पाण्डेय शशिभूषण सितांशु, प्रोफेसर रामजी तिवारी, प्रोफेसर राजेन्द्र गौतम, अरुणा गुप्ता और सुरेश ऋतुपर्ण शामिल हैं.

 

14. न्यूज़ीलैंड की दो मस्जिदों में आतंकी हमला, 49 लोगों की मौत

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च नामक स्थान पर दो मस्जिदों में एक अज्ञात बंदूकधारी द्वारा भीषण फायरिंग की गई. इस फायरिंग में 49 लोगों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा है कि हमलावर ने घटना की लाइव वीडियो भी बनाई थी.

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न द्वारा मृतकों की संख्या की पुष्टि की गई. उनके द्वारा कहा गया कि यह न्यूज़ीलैंड के इतिहास में ‘काला दिन’ है. उन्होंने बताया कि इस मामले में एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. न्यूज़ीलैंड की अल-नूर मस्जिद तथा लिनवुड मस्जिद को निशाना बनाया गया था.

 

15. भारत-बांग्लादेश संयुक्त सैन्य अभ्यास संप्रीति-2019 का समापन

भारत और बांग्‍लादेश का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति 14 मार्च 2019 को तंगेल, बांग्‍लादेश में संपन्‍न हुआ. भारत-बांग्‍लादेश सयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में भारतीय सेना की ओर से राजपूताना राइफल्‍स की 9वीं बटालियन का कंपनी ग्रुप तथा 36 ईस्‍ट बंगाल बटालियन बांग्‍लादेश की कंपनी ने भाग लिया.

समापन समारोह में मुख्‍य अतिथि भारतीय उच्‍चायुक्‍त महामहिम रीवा गांगुली दास ने दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर प्रकाश डाला. यह आठवां अभ्यास था. दोनों देश वैकल्पिक रूप से संयुक्त अभ्यास करते हैं. यह अभ्यास भारत और बंगलादेश के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रयास है.

 

16. श्रीसंत को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हटाया आजीवन प्रतिबंध

सुप्रीम कोर्ट ने 15 मार्च 2019 को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस में क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया है. जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस के एम जोसेफ की पीठ ने श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा दिया है. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से श्रीसंत की सजा पर फिर से विचार करने के लिए कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति एस श्रीसंत को दी जाने वाली सजा की मात्रा पर तीन महीने के भीतर पुन: विचार कर सकती है. अदालत ने कहा कि तीन महीने में बीसीसीआई फैसला करे. अदालत ने कहा कि बीसीसीआई श्रीसंत का भी पक्ष सुने.

 

17. जानिए क्या है वेस्ट नील वायरस, इसके लक्षण और भारत में स्थिति

हाल ही में केरल स्थित मालापुरम में एक सात वर्षीय बच्चे में वेस्‍ट नील वायरस (West Nile Virus - WNV) के लक्षण देखे गये हैं. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी. नड्डा तथा स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. वेस्‍ट नील वायरस मच्‍छर जनित बीमारी है और यह बीमारी अधिकतर द्विपीय संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में पाई जाती है.

भारत में इस बीमारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केरल को सभी तरह का समर्थन देने का निर्देश दिया गया है. वर्ष 1997 से पहले WNV को पक्षियों के लिए रोगजनक नहीं माना जाता था, लेकिन उस समय इज़राइल में एक ही समय पर सैंकड़ों पक्षी प्रजातियों की मृत्यु हो गई थी, जो एन्सेफलाइटिस और पक्षाघात के लक्षण पेश कर रही थीं.

 

18. विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया

प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है. इस दिन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को जालसाजी या धोखाधड़ी से बचाना है.

वर्ष 2019 के लिए थीम को घोषणा की जा चुकी है तथा इस वर्ष इसे ‘विश्वसनीय स्मार्ट उत्पाद’ (Trusted Smart Products) थीम के साथ मनाया जा रहा है.  अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस, उपभोक्ताओं को उनकी शक्तियों तथा अधिकारों को जानने के महत्व के बारे में एक महत्वपूर्व अवसर है.

 

19. वायु प्रदूषण के कारण बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा: अध्ययन

वायु प्रदूषण के कारण मधुमेह (डायबिटीज) का खतरा भी बढ़ जाता है. यह बात चीन में हुए एक शोध से सामने आई है. शोधकर्ताओं का दावा है कि वायु प्रदूषण और डायबिटीज के बीच सीधा संबंध है. लंबे समय तक प्रदूषित हवा से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

मधुमेह से विश्वभर में काफी आर्थिक और स्वास्थ्य बोझ बढ़ता है. विश्वभर में चीन में मधुमेह के सबसे अधिक मामले हैं. वायु प्रदूषण के कारण मधुमेह को लेकर पड़ने वाले प्रभाव के अध्ययन के लिए 15 प्रांतों से 88 हजार डाटा लिए गए थे. इस अध्ययन में वर्ष 2004 से वर्ष 2015 की अवधि में पीएम 2.5 के प्रभाव का अध्ययन किया गया.

 

20. भारत में मेंढक की नई प्रजाति खोजी गई

भारतीय शोधकर्ताओं की टीम द्वारा हाल ही में दक्षिण-पश्चिम घाट पर मेंढक की नई प्रजाति की खोज की गई है. इस संबंध में एक अध्ययन रिपोर्ट PeerJ नामक साइंस जर्नल में प्रकाशित हुई है. खोजकर्ताओं द्वारा पश्चिमी घाट में रेंगने वाले और उभयचर जीवों की विविधता को उजागर करने के लिए एक विस्तृत सर्वेक्षण किया गया जिसमें मेंढक की इस प्रजाति के नमूने पाए गए हैं.

इस शोध को इंडियन साइंस इंस्टिट्यूट, बेंगलुरु, फ्लोरिडा नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम, जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, पुणे तथा जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय, अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया. इस सर्वेक्षण में पश्चिम घाट के विभिन्न ऊंचाई वाले स्थानों, अलग-अलग वर्षा क्षेत्रों, विविध प्रकार के आवासों में रहने वाले सरीसृपों और अन्य रेंगने वाले जीवों को शामिल किया गया था.

 

21. UN में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रद्द, चीन ने फिर लगाया वीटो

चीन ने लगातार चौथी बार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी (Global Terrorist) घोषित होने से बचा लिया है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में इस प्रस्ताव के विरोध में अपने वीटो पावर (Veto Power) का इस्तेमाल कर ऐसा किया.

पुलवामा हमले के बाद तीन महाशक्तियों फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा मसूद अज़हर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव के खिलाफ चीन ने वीटो लगा दिया. इसके साथ ही यह प्रस्ताव रद्द हो गया. पिछले दस साल में यह चौथा मौका है, जब चीन ने मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित होने से बचाया है.

 

22. ब्रिटेन ने स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ‘ब्लैक होल सिक्का’ जारी किया

विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में रॉयल मिंट ने 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है. इस सिक्के को ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है. यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है. इस सिक्के का अनावरण स्टीफन हॉकिंग की बेटी लूसी हॉकिंग एवं बेटे टिम हॉकिंग द्वारा किया गया. रॉयल मिंट द्वारा इससे पहले, आइज़ैक न्यूटन और चार्ल्स डार्विन के सम्मान में भी सिक्का जारी हो चुका है.

50 पेंस के इस सिक्के की सतह पर वृत्ताकार रेखाएं उकेरित हैं जिसके ऊपर स्टीफन हॉकिंग का नाम उकेरा गया है. इस नाम के नीचे सिक्के में 2डी इमेज के माध्यम से ब्लैक होल को दर्शाया गया है. इस सिक्के पर हॉकिंग के ब्लैक होल फ़ॉर्मूले को भी अंकित किया गया है.

 

23. ब्रिटेन में होगी रॉयल गोरखा राइफल्स की नई बटालियन, ब्रिटेन सरकार ने की घोषणा

ब्रिटेन सरकार ने 11 मार्च 2019 को देश में रॉयल गोरखा राइफल्स की एक नई बटालियन स्थापित करने की घोषणा की. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश में गोरखा सैनिकों की नियुक्ति इसी वर्ष शुरू हो जाएगी. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 200 से अधिक वर्षों में गोरखा, ब्रिटिश सशस्त्र बलों का एक अभिन्न अंग रहे हैं. सभी गोरखा सैनिकों की भर्ती नेपाल में की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि यह ब्रिटिश सेना को प्रदान की जाने वाली कुछ गोरखा इकाइयों जैसे यूके के नेतृत्व वाले नाटो एलाइड रैपिड रिएक्शन कॉर्प्स के सपोर्ट को भी बढ़ाएगा. इसके अलावा अतिरिक्त गोरखा इंजीनियर और सिग्नल स्क्वाड्रन की स्थापना की जाएगी.

 

24. भारत सहित 45 देशों ने ‘बोइंग 737 मैक्स 8’ विमान को प्रतिबंधित किया

इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भारत ने 12 मार्च 2019 को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है. विश्व के लगभग 45 देशों द्वारा भी इस तरह का कदम उठाया गया है. इस विमान के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नीदरलैंड है.

भारत में स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्विटर के जरिये कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है. ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते.

 

25. नासा ने चांद के इर्द-गिर्द घूम रहे जल अणुओं की खोज की

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के लुनर रिकॉनसाइंस ऑर्बिटर (एलआरओ) यान ने पृथ्वी से नजर आने वाले चंद्रमा के हिस्से में पानी के अणु खोजने में सफलता पाई है. हालांकि, ये अणु एक जगह पर स्थिर नहीं है. नासा जल्द ही अंतरिक्षयात्रियों को चांद पर भेजने की योजना में है, ऐसे में यह खोज काफी मददगार साबित हो सकती है. यह जानकारी जर्नल 'जियोफिजिकल रिसर्च लैटर्स' में प्रकाशित हुई है.

गौरतलब है कि बीते एक दशक तक वैज्ञानिकों का मानना था कि चांद शुष्क है और अगर कहीं पानी है तो वह चांद के हमेशा रात में रहने वाले दूसरे हिस्से में ध्रुवों के निकट बने गड्ढों में बर्फ के रूप में हो सकता है. नासा के एक बयान में कहा गया है कि हाल ही में वैज्ञानिकों ने चांद की मिट्टी की सतह पर पानी के अणुओं की बेहद कम मौजूदगी का पता लगाया है.

 

26. भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक देश: SIPRI रिपोर्ट

स्वीडन के थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि भारत हथियार आयात करने वाले देशों में दूसरे स्थान पर आता है. SIPRI द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट को Trends in International Arms Transfers-2018 शीर्षक के तहत प्रकाशित किया गया.

रिपोर्ट में वर्ष 2014 से 2018 का अध्ययन किया गया है तथा इसी आधार पर रिपोर्ट जारी की गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन वर्षों के दौरान सऊदी अरब विश्व का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बन कर उभरा है जबकि भारत दूसरे स्थान पर रहा. लगभग 10 वर्षों तक भारत इस सूची में प्रथम स्थान पर रहा था.

 

27. Padma Awards 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 55 पद्म पुरस्कार प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिनेता प्रभु देवा, गायक शंकर महादेवन, पहलवान बजरंग पुनिया और पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) समेत 55 व्यक्तियों को 11 मार्च 2019 को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रत्येक वर्ष पद्म पुरस्कार दिए जाते हैं.

देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री में दिए जाते हैं. लेखन एवं रंगमंच से जुड़े बाबासाहेब उर्फ बलवंत मोरेश्वर पुरंदर को पद्म विभूषण प्रदान किया गया. हालाँकि वह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उपस्थित नहीं हो सके. इसके अलावा कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) तथा हुक्मदेव नारायण यादव समेत आठ लोगों को पद्मभूषण और 46 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

 

28. DRDO ने पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया

भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) ने 11 मार्च 2019 को स्वदेश निर्मित मल्टीबैरल पिनाक रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. यह लंबी दूरी से दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है. इस रॉकेट प्रणाली के दो परीक्षण किए गए जो कि पूरी तरह से सफल रहे. डीआरडीओ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार हथियार प्रणाली के यह टेस्ट पोखरण रेंज में किए गए. यह हथियार भारतीय सेना की आर्टिलरी में नई जान फूंकने में सक्षम है.

विदित हो कि पिनाक एक मल्टी बैरल रॉकेट है, जिसके प्रारंभिक प्रारूप का विकास वर्ष 1995 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया. पिनाक को प्रारंभिक दौर में दुश्मन की सेना के वायुयान पत्तन (एयर टर्मिनल) एवं संचार केंद्र ध्वस्त करने हेतु विकसित किया गया था, आगे चलकर इसे बहुउद्देशीय रॉकेट प्रणाली के रूप में विकसित किया जा चुका है.

 

29. केंद्र सरकार ने उड़ान योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 07 मार्च 2019 को उड़ान योजना के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में बेकार पड़ी तथा कम इस्तेमाल वाली हवाई पटि्टयों को पूरी तरह से विकसित करने की समय सीमा बढ़ा दी है. इसके लिए सरकार ने 4500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. इस परियोजना का फायदा छोटे शहरों और गांवों को मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों की कम इस्तेमाल होने वाली हवाई पट्टियों, देश की एयरपोर्ट अथॉरिटी, सिविल एनक्लेव, कम्युनिटी एंड पब्लिक सेक्टर यूनियन, हेलीपैड्स और वॉटर एयरोड्रोन के पुनर्विकास को मंजूरी दी है.

 

30. अमेरिका ने भारत को जीएसपी सूची से बाहर करने की घोषणा की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 04 मार्च 2019 को ये फैसला लिया है कि वह भारत का नाम उन देशों की सूची से बाहर कर देंगे, जो सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) कार्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं. यह लाभ उन उत्पादों पर उठाया जाता है जिनका निर्यात अमेरिका को किया जाता है.

अमेरिका ने भारत पर उचित व्यापारिक सहयोग नहीं करने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया है. यह घोषणा उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद हुई है जिनके मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संसद को पत्र लिख कर अपने इस कदम के बारे में अवगत कराया है.

 

यह भी पढ़ें:फरवरी 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular