JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

Top हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 02 दिसंबर 2021

Vikash Tiwari

Top 5 Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 दिसंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सूर्य ग्रहण, राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

India’s Most Powerful Women: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman देश की सबसे शक्तिशाली महिला, देखें पूरी लिस्ट

इस सूची में लोकप्रिय हस्तियों के नाम शामिल हैं. यह महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों तथा विभिन्न क्षेत्रों में देश में उनके योगदान को मान्यता देता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी का नाम आता है. तीसरे नंबर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का नाम है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. सौम्या को Tuberculosis और HIV पर अपने शोध के लिए जाना जाता है. WHO की चीफ बनने से पहले उन्होंने डब्ल्यूएचओ के कार्यक्रमों की उप महानिदेशक (DDP) के रूप में कार्य किया था.

 

National Pollution Control Day 2021: जानें हर साल 2 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

आपको बता दें कि नागरिकों को भारत में मौजूद कानूनों के बारे में जागरूक करने के लिए भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. बढ़ते प्रदूषण की समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु हर साल 2 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021 की थीम लोगों को उन चीजों से अवगत कराना है जो हम प्रदूषण को रोकने और दुनिया के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम कर सकते हैं. प्रदूषण उन चीजों में से एक है जो इस धरती को दिन-ब-दिन गंदा बना रही है. इस दिन उन लोगों को भी याद रखना जरूरी है जो प्रदूषण आपदाओं के कारण अपनी जान गवां चुके हैं.

 

Corona virus के बाकी वेरिएंट से बिल्कुल अलग है Omicron: एक्सपर्ट

डैंग्स लैब के निदेशक डॉ नवीन डैंग बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant), जिसमें कि अपने म्यूटेशंस के अतिरिक्त दूसरे वेरिएंट में पाए जाने वाले म्यूटेशंस भी पाए जाते हैं वह कैसे दूसरे वेरिएंट से अलग है. उन्होंने कहा कि विभिन्न रूपों का मतलब है कि एक या अधिक जींस में म्यूटेशंस हुए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने हाल ही में कहा कि दर्जनों महामारी से प्रभावित देशों ने ओमीक्रोन का मुकाबला करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करना शुरू कर दिया. ओमीक्रोन नया और संभावित रूप से अधिक खतरनाक कोरोना वायरस का वेरिएंट है.

 

World Athletics ने अंजू बॉबी जॉर्ज को 'Woman of the Year' अवॉर्ड से किया सम्मानित

अंजू बॉबी जॉर्ज को यह अवॉर्ड खेल संस्था ने भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया है. इससे पहले खेल जगत में देश का नाम रौशन करने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज को भारत सरकार के द्वारा साल 2003 में अर्जुन पुरस्कार और साल 2004 में राजीव गांधी खेल रत्न के साथ-साथ पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था.

उन्होंने साल 2016 में युवा महिला खिलाड़ियों के लिए एक ट्रेनिंग अकेडमी की शुरूआत की थी. उन्होंने इंडियन एथलेटिक्स फेडरेशन के सीनियर वॉइस प्रेसीडेंट के रूप में लिंग समानता की वकालत की. बता दें कि उन्होंने साल 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप मे कांस्य पदक अपने नाम किया था.

 

Surya Grahan 2021: 4 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, क्या भारत में दिखाई देगा?

ये पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो उस स्थिति में घटित होता है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आकर सूर्य की रोशनी को पूरी तरह से अपने पीछे ढक लेता है. यह सूर्य ग्रहण आंशिक होगा. इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने हेतु विश्वभर के लोग इंतजार कर रहे हैं.

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के पूर्व के काल को सूतक कहा जाता है. सूर्य ग्रहण का सूतक समय अधिक और चंद्र ग्रहण का सूतक समय कम होता है. चंद्र ग्रहण के दिन सूतक तीन प्रहर पहले शुरू होकर ग्रहण की समाप्ति तक रहता है. जबकि सूर्य ग्रहण के दिन सूतक चार प्रहर पहले शुरू होकर ग्रहण की समाप्ति तक रहता है.

 

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now