Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 02 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से दूरसंचार आयोग और गोबर-धन योजना शामिल है.

दूरसंचार आयोग ने विमान यात्रा के दौरान मोबाइल और इंटरनेट इस्तेमाल को दी मंजूरी

दूरसंचार आयोग ने 01 मई 2018 को देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों में मोबाइल फोन काल एवं इंटरनेट सेवाओं की अनुमति के प्रस्ताव को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी. दूरसंचार आयोग, दूरसंचार विभाग का फैसले करने वाला शीर्ष निकाय है.

दूरसंचार संबंधी शिकायतों से निपटने के लिए दूरसंचार लोकपाल का पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. प्रस्तावित लोकपाल दूरसंचार नियामक ट्राई के अधीन आएगा और इसके लिए ट्राई कानून में संशोधन करना होगा.

 

भारत और चीन की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन स्थापित करने हेतु मंजूरी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान में आयोजित की गई अनौपचारिक बैठक के बाद दोनों देशों की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन स्थापित किये जाने की घोषणा की गई है.

विदित हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-चीन संबंध को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय अभूतपूर्व शिखर वार्ता में शी चिनफिंग से मुलाकात की थी. दोनों देशों के नेता अपने-अपने सैन्य मुख्यालयों के बीच एक हॉटलाइन बनाने पर कथित तौर पर सहमत हो गए हैं.

 

दिल्ली विश्व का छठा सर्वाधिक प्रदूषित शहर: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में दिल्ली विश्व का छठा सर्वाधिक प्रदूषित वाला शहर है. डब्ल्यूएचओ ने सालाना एक्यूआ ई के आधार पर यह लिस्ट जारी की है.

यह लिस्ट हर भारत के लिहाज से बेहद चिंताजनक है. क्योंकि इस लिस्ट में 15 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 14 शहर सम्मलित हैं, जिसमें कानपुर टॉप पर है. दिल्ली में 2010 से 2014 के बीच हालात थोड़े-बहुत सुधरे थे, लेकिन वर्ष 2015 के बाद से और भी बिगड़ते जा रहे हैं.

 

सेना की दक्षिण-पश्चिम कमान द्वारा राजस्थान में युद्धाभ्यास 'विजय प्रहार' आरंभ

राजस्थान में तैनात सेना की दक्षिण-पश्चिम कमान द्वारा विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘विजय प्रहार’ का अभ्यास किया जा रहा है. इस सैन्य युद्धाभ्यास कार्यक्रम में सेना के 20 हजार सैनिक भाग ले रहे हैं. 

सूरतगढ़ के पास महाजन रेंज में युद्धाभ्यास 'विजय प्रहार' के जरिये दुश्मन के परमाणु हमले से निपटने का अभ्यास किया जा रहा है. इस दौरान वायुसेना के साथ तालमेल बैठाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

 

राष्ट्रीय गोबर-धन योजना आरंभ, पढ़ें विस्तृत जानकारी

केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र की निवासियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के प्रयास हेतु गोबर-धन योजना की शुरुआत की है. केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान से 01 मई 2018 को इस योजना की शुरुआत की.

इस योजना के तहत करनाल के गांव कुंजपुरा में पहला संयत्र लगाया जायेगा. इस संयंत्र की स्थापना से गोबर और खेतों के ठोस अपशिष्ट पदार्थों को कम्पोस्ट, बायो-गैस और बायो-सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा. इससे किसानों खासकर युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

Advertisement

Related Categories

Advertisement