Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से किशनगंगा पनबिजली परियोजना और माय एमपी रोजगार पोर्टल शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में किशनगंगा पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मई 2018 को कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्धाटन किया. इस परियोजना की प्रगति की प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा निगरानी की गई थी. उन्होंने डल झील पर स्थित शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशनल सेंटर से इसका उद्घाटन किया.

यह परियोजना सीस्मिक जोन-4 में स्थित है और ब्रिटिश कम्पनी हाल्क्रो द्वारा इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि भूकम्प को झेलने में सक्षम है.

 

मध्यप्रदेश सरकार ने ‘माय एमपी रोजगार पोर्टल’ लांच किया

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 मई 2018 को भोपाल के मॉडल स्कूल में 'माय एमपी रोजगार पोर्टल' लांच किया. युवा सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत मध्यप्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा यह पोर्टल तैयार किया गया है.

मैच-मेकिंग के माध्यम से नियोजक कम्पनियों और रोजगार के इच्छुक युवाओं को नजदीक लाने का प्रयास, 'माय एमपी रोजगार पोर्टल' के माध्यम से किया गया है.

 

मुद्रा योजना को बढ़ावा देने हेतु 40 कम्पनियों के साथ समझौता

वित्त मंत्रालय ने मुद्रा योजना को बढ़ावा देने के लिए तथा छोटे उद्यमियों को ऋण आवंटन बढ़ाने के लिए देश की 40 बड़ी कंपनियों के साथ समझौता किया है. वित्त मंत्रालय के अनुसार फ्लिपकार्ट, स्विगी, पतंजलि और अमूल सहित यह सभी इकाइयां बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिए जा सकने लायक लोगों की पहचान करने के लिए मंत्रालय 23 जून को मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके तहत ऋण आवंटित किया जा सकें.

 

निपाह वायरस के बारे में पूरी जानकारी

हाल ही में केरल राज्य स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में निपाह वायरस (NiV) के फैलने की पुष्टि की है. डॉक्टरों की टीम द्वारा पीड़ित व्यक्तियों के रक्त तथा शारीरिक तरल द्वारा किये गये परीक्षण से इस वायरस की पुष्टि हुई है. निपाह वायरस को केरल के कोझिकोड़ जिले में दर्ज किया गया जहां दोनों पीड़ितों की मृत्यु हो गई.

मीडिया द्वारा प्रकाशित जानकारी के अनुसार अब तक राज्य में कुल 6 लोगों की निपाह वायरस से मृत्यु हो चुकी है जबकि कुछ अन्य लोग अस्पतालों में भर्ती हैं लेकिन उनके इस वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि नहीं की गई है.

 

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस विश्व भर में मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया. वर्ष 2018 का विषय है - सेलिब्रेटिंग 25 इयर्स ऑफ़ एक्शन फॉर बायोडायवर्सिटी (Celebrating 25 Years of Action for Biodiversity).

प्राकृतिक एवं पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में जैव-विविधता का महत्व देखते हुए ही जैव-विविधता दिवस को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया.

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement