टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लांसेट रिपोर्ट और राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो शामिल है.

स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में भारत 145वें स्थान पर: लांसेट रिपोर्ट

हाल ही में लांसेट द्वारा जारी सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में 145 नंबर पर है. लांसेट द्वारा कुल 195 देशों पर किये गये इस सर्वेक्षण में भारत 145वें स्थान पर है. भारत इस सर्वेक्षण में चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका एवं भूटान से भी पीछे है.

द ग्लोबल बर्डन ऑफ़ डीसीज़ स्टडी द्वारा कहा गया है कि वर्ष 1990 की तुलना में प्रत्येक भारतीय तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिशिचित करना भारत में अभी भी चुनौती है. वर्ष 2016 के अध्ययन में भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता तथा गुणवत्ता की रैंकिंग 41.2 थी जो कि 1990 (24.7) की तुलना में काफी बेहतर है.

 

प्रतिबंधों के विरोध में वेनेजुएला ने अमेरिकी अधिकारियों को देश से निष्कासित किया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 22 मई 2018 को वेनेजुएला के व्यापक रूप से निंदा किए गए चुनावों पर दो शीर्ष अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासन का आदेश दिया.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने कराकास स्थित अमेरिकी दूतावास के चीफ ऑफ मिशन को 48 घंटों के भीतर देश छोड़कर जाने का आदेश दे दिया है. अर्जेटीना, ब्राजील और कनाडा सहित 14 देशों ने निकोलस मादुरो की जीत के बाद विरोधस्वरूप कराकस स्थित दूतावासों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है.

 

एनसीआरबी महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की राष्ट्रीय रजिस्ट्री तैयार करेगी

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की राष्ट्रीय रजिस्ट्री तैयार करने की प्रक्रिया में है.

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के प्रमुख ईश कुमार ने 21 मई 2018 को बताया कि एनसीआरबी महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की राष्ट्रीय रजिस्ट्री तैयार करने की प्रक्रिया में है. यह कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है जब महिलाओं के खिलाफ अपराध में वर्ष 2015 की तुलना में तीन फीसदी और दुष्कर्म की घटना में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

 

पोलैंड की ओल्गा टोकर्कज़ुक ने मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार प्राप्त किया

पोलैंड की साहित्यकार ओल्गा टोकर्कज़ुक ने 22 मई 2018 को प्रतिष्ठित मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता. उन्हें यह पुरस्कार उनके फिक्शन उपन्यास ‘फ्लाइट्स’ के लिए दिया गया. 

‘फ्लाइट्स’ के साथ कुछ अन्य उपन्यास भी पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे लेकिन ओल्गा ने सभी को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार हासिल किया. मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार के लिए नामांकित उपन्यासों में इराकी लेखक अहमद सदावी की हॉरर कहानी ‘फ्रैंकइंस्टीन इन बगदाद’ तथा दक्षिण कोरिया के लेखक हान कांग के उपन्यास ‘द वाइट बुक’ शामिल थे.

 

यूपी कैबिनेट का फैसला, मदरसों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक ने 22 मई 2018 को मदरसा शिक्षा में बदलाव को मंजूरी दी है. इसके तहत अब मदरसों में दीनी तालीम के साथ ही एनसीईआरटी पाठ्यक्रम भी लागू होगा.

अब मदरसे के बच्‍चे उर्दू के साथ-साथ हिंदी, विज्ञान, अंग्रेजी, गणित आदि की भी पढ़ाई कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.

 

Related Categories

Popular

View More