Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 जून 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 जून 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स और नागर विमानन क्षेत्र शामिल है.

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में शामिल किया

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने 27 जून 2018 को पाकिस्तान को एक बार फिर 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रखा है.

पाकिस्तान ने अपने वित्त मंत्री शमशाद अख्तर को देश के बचाव के लिए चुना है. अख्तर एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान का पक्ष रखेंगे और ग्रे सूची से नाम हटाने की मांग करेंगे. इसके साथ ही पाक वित्त मंत्री मनी लॉन्ड्रिंग,आतंकी फंडिंग और आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में एफएटीएफ को जानकारी देंगे.

 

भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा

अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपये में लगातार गिरावट जारी है. एक डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 28 जून 2018 को अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 69.10 पर पहुंच गया. अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 68.87 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में 49 पैसे गिरकर 69.10 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

डॉलर में बढ़त के कारण रुपये पर दबाव बना हुआ है. कच्चे तेल में तेजी से रुपये पर दोहरा दबाव बना है. इस साल रुपया अब तक 8 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है. इससे देश में महंगाई बढ़ने का खतरा बन गया है.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागर विमानन क्षेत्र में सहयोग पर भारत और जर्मनी के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 जून 2018 को नागर विमानन के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर को स्‍वीकृति दे दी है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

इस समझौता ज्ञापन का शीर्षक नागर विमानन क्षेत्र में सहयोग पर भारत और जर्मनी के बीच अभिरूचि की संयुक्‍त घोषणा है. संयुक्‍त घोषणा से भारत और जर्मनी के बीच विमान परिवहन में कारगर विकास होगा.

 

भारत में ऑक्सीटोसिन पर प्रतिबन्ध जुलाई से प्रभावी होगा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दुधारु पशुओं से दूध निकालने के लिए देश में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाने वाली आक्सीटॉक्सीन दवा के निजी क्षेत्र में निर्माण पर एक जुलाई से रोक लगा दी है. साथ ही विदेश से भी इसके आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

निजी क्षेत्र के दवा निर्माताओं को घरेलू उपयोग के लिए एक जुलाई से आक्सीटॉक्सीन के उत्पादन की इजाजत नहीं दी जाएगी. सार्वजनिक क्षेत्र के कर्नाटक एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्वीटिकल्स लिमिटेड (केएपीएल) घरेलू उपयोग के लिए इस दवा को तैयार करेगी.

 

पोलियो प्रकोप के कारण पापुआ न्यू गिनी में आपातकाल घोषित

पापुआ न्यू गिनी में 18 साल बाद पोलियो का नया मामला सामने आया है. पापुआ न्यू गिनी को 18 साल पहले पोलियो मुक्त घोषित कर दिया गया था. पापुआ न्यू गिनी में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, मोरोब, मैडांग और ईस्टर्न हाईलैंड्स तीन प्रांतों में पोलियो के वायरस की पुष्टि की गई हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के अनुसार, इस वर्ष अप्रैल में छह साल के बच्चे में पोलियो का वायरस पाया गया और इस तरह के संक्रमण के निशान समान समुदाय के स्वस्थ बच्चों में भी देखने को मिल रहे हैं.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement