Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 जून 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 जून 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सौर चरखा मिशन और जीआई टैग शामिल है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ‘सौर चरखा मिशन’ लॉन्च किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 27 जून 2018 को संयुक्त राष्ट्र एमएसएमई दिवस के अवसर पर 'सौर चरखा मिशन' शुरू किया, ताकि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण आर्थिक भूमिका को चिह्नित किया जा सके.

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग वे उद्योग हैं जिनमें काम करने वालों की संख्या एक सीमा से कम होती है तथा उनका वार्षिक उत्पादन भी एक सीमा के अन्दर रहता है. किसी भी देश के विकास में इनका महत्वपूर्ण स्थान है.

 

सांगली की हल्दी को जीआई टैग हासिल हुआ

महाराष्ट्र स्थित सांगली की हल्दी को भारतीय पेटेंट कार्यालय से 27 जून 2018 को ज्योग्राफिकल इंडेक्स (जीआई) रैकिंग प्रदान की. सांगली में हल्दी की खेती करने वाले किसान लंबे समय से सांगली ची हलद यानी सांगली की हल्दी को जीआई टैग देने की मांग कर रहे थे.

इस उपलब्धि के चलते सांगली हल्दी को ‘सांगली’ ब्रांड के नाम से पूरे भारत तथा विदेश में भी बेचा जा सकेगा. कोई भी अन्य संस्थान, कम्पनी अथवा व्यक्ति ‘सांगली हलद’ के नाम से इसकी बिक्री नहीं कर सकेगा. इसे अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में सांगली ब्रांड के नाम से पहचान प्राप्त होगी.

 

केंद्र सरकार ने ‘गृह मंत्री का विशेष अभियान पदक’ स्थापित करने को मंजूरी दी

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में ‘गृह मंत्री का विशेष अभियान पदक’ स्थापित करने को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा तीन अन्य पदक-आंतरिक सुरक्षा पदक, असाधारण आसूचन पदक तथा उत्कृष्ट एवं अति-उत्कृष्ट सेवा पदक भी प्रदान करने की स्वीकृति दी है.

असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलकर्मियों को अब ‘गृह मंत्री का विशेष अभियान पदक’ तथा तीन अन्य पदकों से भी सम्मानित किया जाएगा.

 

12वां सांख्यिकी दिवस 29 जून को मनाया गया

सांख्यिकी दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को मनाया जाता है. यह महत्त्वपूर्ण प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस के आर्थिक योजना और सांख्‍यि‍की विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के सम्‍मान में मनाया जाता है.

यह दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. सांख्यिकी दिवस देशभर में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, राज्य सरकार, भारतीय सांख्यिकीय संस्थान, विश्वविद्यालय/विभाग आदि में सम्मेलन, वाद-विवाद, क्विज कार्यक्रम, निबंधन प्रतियोगिता आदि के माध्यम से मनाया जाता है.

 

जलवायु परिवर्तन भारत की जीडीपी को प्रभावित कर सकता है: विश्व बैंक

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन भारत की अर्थव्यवस्था पर काफी भारी पड़ सकता है और इसके चलते 2050 तक उसकी जीडीपी को 2.8 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण तीन दशकों में वायुमंडल के औसत सालाना तापमान में 1-2 डिग्री की तेजी आने का अनुमान है.

जलवायु परिवर्तन में यह बदलाव वर्ष 2050 तक भारत की लगभग आधी जनसंख्या के जीवन स्तर को भी प्रभावित कर सकता है.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement