Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 31 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 31 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व तंबाकू निषेध दिवस और संयुक्त सैन्य अभ्यास शामिल है.

आन्ध्र प्रदेश ने नये राजकीय प्रतीकों की घोषणा की

आंध्र प्रदेश के विभाजन के चार वर्ष बाद 30 मई 2018 को आंध्र प्रदेश के पर्यावरण, वन, विज्ञान एवं तकनीक विभाग द्वारा राज्य के नये राजकीय चिन्हों की घोषणा की गई.

इसमें आंध्र प्रदेश के राजकीय पक्षी एवं राजकीय पशु के नाम घोषित किये गये हैं. सरकारी घोषणा के अनुसार राजकीय चिन्हों में विभाजन के उपरांत यह बदलाव किया जाना आवश्यक था क्योंकि इससे राज्य की पृथक पहचान सुनिश्चित हो सकती है.

 

शोधकर्ताओं ने पहली बार 3डी प्रिंटेड कॉर्निया विकसित किया

वैज्ञानिकों ने पहली बार 3डी प्रिंटेड मानव आँख का कॉर्निया बनाया है. इससे नेत्रदान करने वालों की कमी दूर करने और दृष्टि बाधित लाखों लोगों को रोशनी लौटाने में मदद मिल सकती है.

यह खोज एक्सपेरिमेंटल आई रिसर्च नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि किस तरह से किसी स्वस्थ दानकर्ता के कॉर्निया की स्टेम सेल को एकसाथ मिलाकर दृष्टिहीनता का समाधान निकाला जा सकता है. इस पूरी प्रक्रिया को थ्री डी बायो प्रिंटर के माध्यम से बताया गया है.

 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस विश्व भर में मनाया गया

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई 2018 को विश्व भर में मनाया गया. तंबाकू उत्पादों का अवैध व्यापार स्वास्थ्य, कानूनी और आर्थिक, शासन और भ्रष्टाचार सहित प्रमुख वैश्विक चिंता का विषय है.

दूसरों पर इसकी जटिलताओं के साथ ही तंबाकू इस्तेमाल के नुकसानदायक प्रभाव के संदेश को फैलाने के लिये वैश्विक तौर पर लोगों का ध्यान खींचना इस उत्सव का लक्ष्य है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर सभी देशों से तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने की अपील की है ताकि नये लोगों को तंबाकू सेवन का आदी होने से बचाया जा सके.

 

भारत-नेपाल के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्यकिरण-XIII उत्तराखंड में आरंभ

भारतीय और नेपाल के सैनिकों में आपसी सैन्य समन्वय स्थापित करने के लिए भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास सूर्य किरण-XIII का आयोजन 30 मई से 12 जून तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जा रहा है.

इस युद्धाभ्यास में लगभग 300 भारतीय सैनिक एवं नेपाली सैनिक भाग ले रहे हैं. इस दौरान दोनों देशों की सेनाएं विगत में आयोजित विभिन्न काउन्टर इंसर्जेन्सी एवं आतंकवाद विरोधी अभियानों के अनुरूप अपने-अपने अनुभवों को साझा करेंगी.

 

रेल मंत्रालय ने अत्याधुनिक ई-टिकट प्रणाली का नया यूजर इंटरफेस लांच किया

रेल मंत्रालय ने अपनी अत्‍याधुनिक ई-टिकट प्रणाली का नया यूजर इंटरफेस लांच किया हैं. रेलवे ने ऑनलाइन पोर्टल www.irctc.co.in अब अपने नए यूजर के लिए इंटरफेस के बीटा संस्करण को लॉन्च किया है.

ई-टिकटिंग वेबसाइट के नए इंटरफेस की लांचिंग के साथ ही यूजर अब बिना लॉग-इन किए भी रेलगाडि़यों के बारे में जानकारियां ले सकते हैं और सर्च कर सकते हैं तथा सीटों की उपलब्‍धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं. अत: ऐसे में उपयोगकर्ताओं का बहुमूल्‍य समय बचेगा.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement