Advertisement

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 02 जनवरी 2018

टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 02 जनवरी 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण, रजनीकांत द्वारा राजनीति में प्रवेश शामिल है.

सऊदी अरब तथा यूएई में पहली बार वैट लगाया गया

खाड़ी देशों में अब तक वैट नहीं लगाया जाता था लेकिन अब पहली बार सऊदी अरब तथा यूएई में भी वैट लगाया गया है. नये वर्ष की शुरुआत में 1 जनवरी 2018 से टैक्स-फ्री कहे जाने वाली खाड़ी देशों में भी वैट लगाया जाना आरंभ किया गया. खाड़ी देशों में सऊदी अरब तथा यूएई पहले दो देश हैं जहां वैट लगाया गया है. इन देशों की सरकार ने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए यह टैक्स लगाने का निर्णय लिया.

विजय केशव गोखले भारत के नये विदेश सचिव नियुक्त

वरिष्ठ विदेश सेवा अधिकारी विजय केशव गोखले को 01 जनवरी 2018 को भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. विजय केशव गोखले 29 जनवरी को विदेश सचिव का पदभार संभालेंगे क्योंकि मौजूदा विदेश सचिव एस जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को पूरा हो रहा है. विजय केशव गोखले का कार्यकाल दो वर्ष का होगा. उन्हें चीन संबंधी मुद्दों का विशेषज्ञ माना जाता है.

चीन ने समुद्र के अंदर निगरानी रखने के लिए प्रणाली विकसित की

चीन ने लक्ष्यों पर बारीक नजर रखने के साथ अपनी पनडुब्बियों की मदद के लिए पानी के भीतर एक नया निगरानी तंत्र विकसित किया है. इसके जरिए हिंद महासागर सहित समुद्री सिल्क मार्ग पर राष्ट्रीय हितों की हिफाजत की जाएगी. चीन को विवादित दक्षिण चीन सागर और हिंद महासागर में प्रौद्योगिकी से 'गुप्त सूचना' ग्रहण करने में मदद मिलेगी. इस समय हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर में भारत का दबदबा है.

रजनीकांत द्वारा राजनीति में प्रवेश की घोषणा, पार्टी वेबसाइट जारी की

सुपरस्टार रजनीकांत ने 31 दिसंबर 2017 को राजनीति में प्रवेश करने की घोषणा की तथा 01 जनवरी 2018 को पार्टी लोगो तथा वेबसाइट जारी की. रजनीकांत ने राजनीति में प्रवेश को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि अगले विधानसभा चुनाव में वे एक नई पार्टी के साथ तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारकर चुनाव लड़ेंगे. गौरतलब है कि तमिलनाडु की राजनीति में हमेशा से ही फिल्म सितारों का दबदबा रहा है.

मेनका गांधी ने महिला सशक्तिकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल नारीआरंभ किया

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 02 जनवरी 2018 को ‘नारी’  पोर्टल का लोकार्पण किया. इससे सामाजिक, आर्थिक और कानूनी अधिकारों के अलावा केंद्र सरकार की लगभग 350 योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. महिलाओं के कल्याण और विकास से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रक्रियाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

Advertisement

Related Categories

Advertisement