Advertisement

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 30 नवम्बर 2017

टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 30 नवम्बर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से पेटीएम पेमेंट बैंक, प्रधान मंत्री आवास योजना आदि शामिल है.

आकाशगंगा के ब्लैक होल के नजदीक तारे की खोज की घोषणा

अमेरिका के खगोलविदों ने आकाशगंगा के विशालकाय ब्लैक होल से तीन प्रकाश वर्ष दूर 11 प्रोटोस्टार की खोज की है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, अमेरिका के शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्लैक होल से निकलने वाला बल ज्वार भाटा के बराबर होता है जो तारे के निर्माण से पहले ही धूल और गैस से भरे बादल को अलग कर देता है. प्रोटोस्टार की खोज चिली स्थित एएलएमए बेधशाला की मदद से की गई. इन विकसित हो रहे युवा तारों की उम्र करीब छह हजार साल है.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेटीएम पेमेंट बैंक की शुरुआत की

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 29 नवम्बर 2017 को भुगतान बैंक 'पेटीएम पेमेंट्स बैंक' को औपचारिक रूप से लांच किया. इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व कार्यकारी निदेशक पी. विजय भास्कर, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अंतरिम सीईओ दिलीप आस्बे, पेटीएम के संस्थापक व सीईओ विजय शेखर शर्मा और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एमडी व सीईओ रेणु सत्ती मौजूद थे.

श्रीकांत और सिंधु ‘इंडियन स्पोटर्स ऑनर’ पुरस्कार से सम्मानित

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधु को ‘इंडियन स्पोटर्स ऑनर’ कार्यक्रम में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. श्रीकांत ने इस साल चार सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किए हैं. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और बिजनेस मैन संजीव गोयनका के द्वारा देश में खेलों के विकास को समर्थन देने के तहत ‘इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स’ की शुरुआत किया गया है. विराट कोहली ने संजीव गोयनका के साथ मिलकर सितंबर 2017 में दिल्ली में इस पुरस्कार का उद्घाटन किया था.

रेल मंत्रालय ने पहली स्वर्ण राजधानी ट्रेन आरंभ की

यात्रा अनुभव में सुधार के लिए रेल मंत्रालय ने परियोजना स्वर्ण के तहत प्रमुख राजधानी और शताब्दी गाड़ियों को उन्नत बनाने का निर्णय किया है. उन्नत यात्री सुविधाओं, गाड़ियों की सुदंरता और साफ-सफाई के स्तर में सुधार के साथ देश की पहली स्वर्ण राजधानी (गाड़ी नम्बर 12313 नई दिल्ली-सियालदह) की 29 नवंबर 2017 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरूआत की गयी.

प्रधान मंत्री आवास योजना-(ग्रामीण) के एक वर्ष : रिपोर्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को आगरा में 20 नवंबर 2016 से शुरू किया गया था, जिसके अंतर्गत 31 मार्च 2019 तक एक करोड़ नए घरों को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. इस योजना के मुताबिक  31 मार्च 2018 तक 51 लाख घरों को पूरा करना है. मार्च 2018 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 51 लाख घरों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) ने राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में कई कदम उठाए हैं, जिसमें घरों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक महीनावार लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Advertisement

Related Categories

Advertisement