JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 अक्टूबर 2021

Vikash Tiwari

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अक्टूबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से BSF के अधिकार क्षेत्र, निवेश आकर्षण सूचकांक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारत के तीन राज्यों में BSF के अधिकार क्षेत्र का विस्तार, पंजाब और पश्चिम बंगाल ने इसे बताया अतिक्रमण 

गृह मंत्रालय ने 11 अक्टूबर, 2021 को जारी एक गजट अधिसूचना में यह कहा है कि, वह उन राज्यों में अपनी शक्तियों का प्रयोग करने के लिए BSF के अधिकार क्षेत्र पर वर्ष, 2014 की अधिसूचना में संशोधन कर रहा है जहां यह अंतर्राष्ट्रीय सीमा की रक्षा करता है.

BSF का अधिकार क्षेत्र अब पंजाब, असम और पश्चिम बंगाल में 35 किमी तक बढ़ा दिया गया है और गुजरात में यह अधिकार क्षेत्र 30 किमी कम कर दिया गया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) अब अपने अधिकार क्षेत्र में तलाशी ले सकता है, जब्ती कर सकता है और संदिग्धों को गिरफ्तार कर सकता है.

 

भारत नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश आकर्षण सूचकांक में तीसरे स्थान पर, जानें पहले स्थान पर कौन

इस सूची में दुनिया के शीर्ष 40 देशों को नवीकरणीय ऊर्जा निवेश और परियोजनाएं लगाने को लेकर आकर्षण के आधार पर शामिल किया गया है. बयान के मुताबिक कंपनियों और निवेशकों के लिए पर्यावरण, सामाजिक और संचालन व्यवस्था (ईएसजी) एजेंडा में ऊपर आने के साथ आरईसीएआई यह भी बताता है कि कॉरपोरेट बिजली खरीद समझौता (पीपीए) स्वच्छ ऊर्जा वृद्धि के प्रमुख तत्व के रूप में उभर रहा है.

इस सूचकांक में अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका, चीन और भारत लगातार अपनी रैंकिंग बनाए हुए हैं. वहीं इंडोनेशिया पहली बार आरईसीएआई में शामिल हुआ है. इस सूची में फ्रांस एक पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर और ब्रिटेन एक स्थान खिसक कर पांचवें स्थान पर है.

 

केंद्र सरकार ने बढ़ाई Abortion की समय-सीमा, अब प्रेग्नेंसी के इतने हफ्ते तक हो सकेगा गर्भपात

यह नए नियम मार्च में संसद में पारित गर्भ का चिकित्सकीय समापन (संशोधन) विधेयक, 2021 के तहत अधिसूचित किए गए हैं. पुराने नियमों के अंतर्गत, 12 सप्ताह (तीन महीने) तक के भ्रूण का गर्भपात कराने के लिए एक डॉक्टर की सलाह की जरुरत होती थी और 12 से 20 सप्ताह (तीन से पांच महीने) के गर्भ के मेडिकल समापन के लिए दो डॉक्टरों की सलाह जरूरी होती थी.

नए नियम में मानसिक रूप से बीमार महिलाओं, भ्रूण में ऐसी कोई विकृति या बीमारी हो जिसके कारण उसकी जान को खतरा हो या फिर जन्म लेने के बाद उसमें ऐसी मानसिक या शारीरिक विकृति होने की आशंका हो जिससे वह गंभीर विकलांगता का शिकार हो सकता है, सरकार द्वारा घोषित मानवीय संकट ग्रस्त क्षेत्र या आपदा या आपात स्थिति में गर्भवती महिलाओं को भी शामिल किया गया है.

 

Coal Shortage In India: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कोयला उत्पादन बढ़ाकर 20 लाख टन प्रतिदिन करेगी

कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया कि मुझे यह बात साझा करते हुए खुशी हो रही है कि सभी स्रोतों से बिजली घरों में 12 अक्टूबर को 20 लाख टन से अधिक कोयला पहुंचा दिया गया है. हम बिजली संयंत्रों में कोयले का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने के लिए कोयले की आपूर्ति बढ़ा रहे हैं.

देश में इस्तेमाल की जाने वाली बिजली का 70 प्रतिशत उत्पादन कोयले से होता है. वर्तमान बिजली या कोयला संकट के कई कारण हैं. कोयले की कमी ने राजस्थान से लेकर केरल तक राज्यों को अलग-अलग समय में बिजली कटौती करने को मजबूर किया है.

 

World Sight Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस और क्या है इसका इतिहास

कोरोना महामारी में ब्लैक फंगस आंखों के नए दुश्मन के रूप में सामने आया है. ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन काम, ऑनलाइन मीटिंग, ऑनलाइन खरीदारी और ऑनलाइन एंटरटेनमेंट समेत अन्य तौर तरीकों के कारण स्क्रीन को ज्यादा समय देने से आंखों के लिए जोखिम बढ़ा है.

प्रत्येक साल, विश्व दृष्टि दिवस को चिह्नित करने के लिए एक अलग विषय रखा जाता है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने आंखों के प्रति बढ़ते जोखिम को देख इस बार की थीम ‘लव योर आईज’ (अपनी आंखों से प्यार करें) रखी है. इसका उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि वे सतरंगी दुनिया की छवियां दिखाने वाली अपनी आंखों को कैसे सहेजकर अपनी रोशनी सुरक्षित रख सकते हैं.

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now