Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 सितंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 सितंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कौशल विकास योजना, एयर इंडिया और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने शुरू की कौशल विकास योजना, जानें इस योजना के बारे में

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के लिए आज के दिन को इसलिए चुना गया है, क्योंकि आज पीएम मोदी का जन्मदिवस है. साथ ही आज विश्वकर्मा पूजा है, इसलिए भी आज का ही दिन इस योजना की लॉन्चिंग के लिए चुना गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना में पीएम मोदी का विजन निहित है.

इस योजना के तहत 50 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. अभी इसके लिए 4 ट्रेड तय किए हैं, जो फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रीशियन हैं. ये चारों बहुत जरूरी है, किसी भी इंडस्ट्री में इसकी जरूरत रहती ही है. हालांकि, अभी भी रेलवे की तरफ से एक्स अप्रेंटिस के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही उन्हें स्कॉलरशिप भी मिलती है.

 

Air India Sale: टाटा संस, स्पाइसजेट ने लगाई एयर इंडिया के लिए बोली

हाल की मीडिया रिपोर्टों में यह कहा गया है कि, टाटा संस ने अपनी 100 प्रतिशत शाखा टैलेस प्राइवेट लिमिटेड और स्पाइसजेट के CEO अजय सिंह ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता और कुछ निवेश फंडों के साथ मिलकर ये बोलियां जमा की हैं. टाटा संस, जो विस्तारा का संचालन करती है और एयरएशिया इंडिया, एयर इंडिया की बिक्री के लिए बोली प्रक्रिया में सबसे आगे है.

एयर इंडिया की बिक्री से सफल बोली लगाने वाले को घरेलू हवाई अड्डों पर 4,400 घरेलू और 1,800 अंतर्राष्ट्रीय लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट का नियंत्रण मिलेगा. विजेता बोली लगाने वाले को विदेशों में हवाईअड्डों पर 900 स्लॉट भी मिलेंगे.

 

PM Modi Birthday: BJP आज से 20 दिवसीय सेवा-समर्पण अभियान चलाएगी

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर आज सरकार की तरफ से दो करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का भी लक्ष्य रखा गया है. 07 अक्टूबर को पीएम मोदी के ‘‘जन सेवा के दो दशक’’ पूरे हो रहे हैं. इसलिए बीजेपी की तरफ से 20 दिन का ‘सेवा और समर्पण’ अभियान चलाया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर आज बीजेपी कार्यकर्ता देश भर में एक विशेष अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके के लिए प्रेरित करेंगे ताकि एक दिन में टीकाकरण के सभी पुराने रिकार्ड पीछे छूट जाएं. प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर देश भर के पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ता टीकाकरण में लोगों की मदद करेंगे.

 

FM Nirmala Sitharaman Press Conference: केंद्र स्थापित करेगा राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि, बैंक बैलेंस शीट को साफ करने और पूरी तरह से प्रावधान करने के लिए वर्ष, 2015 में बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता की समीक्षा हुई थी, जिसमें गैर-निष्पादित आस्तियों (NPAs) की उच्च घटना/ व्यापकता का पता चला था. केंद्र ने तब मान्यता, संकल्प, पुनर्पूंजीकरण और सुधारों की 4R रणनीति की पेशकश की थी.

केंद्र सरकार ने वर्ष, 2017-18 में 90,000 करोड़ रुपये और 2018-19 में 1.06 लाख करोड़ और वर्ष, 2019-20 में 70,000 करोड़ और वर्ष, 2020-21 में 20,000 करोड़ रुपये और चालू वित्तीय वर्ष 21-22 के लिए 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. वर्ष, 2018 में सार्वजनिक क्षेत्र के 21 बैंकों में से केवल दो ही लाभ में थे. लेकिन वर्ष, 2021 में सिर्फ दो बैंकों को घाटा हुआ.

 

विराट कोहली ने किया टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान, जानें वजह

विराट कोहली ने अपने ऊपर लगातार बढ़ते दबाव की वजह से ये कदम उठाया है. कम से कम एक प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के बाद उनके उपर से दबाव हटेगा और वो ठीक तरीके से अपनी बल्लेबाजी पर भी ध्यान दे पाएंगे. विराट के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अब यह तय हो गया है कि रोहित शर्मा को इस फार्मेट में टीम की कमान सौंपी जाएगी.

विराट कोहली ने 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी संभाली थी. कोहली ने अभी तक 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है. इसमें से भारत ने 27 जीते हैं, 14 हारे हैं और दो मैच टाई रहे हैं. उन्होंने कप्तान के तौर पर 1502 टी20 रन 48.45 के औसत से बनाई है.

 

 

Take Free Online UPSC Prelims Mock Test

Start Now
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now