Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 सितंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 सितंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मिताली राज, वैश्विक नवाचार सूचकांक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

मिताली राज ने रचा इतिहास, करियर के 20 हजार रन पूरे किए

मिताली राज की गिनती भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में की जाती रही है. इसके पीछे की वजह मिताली राज का लगातार बल्ले से दमदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी अपने बल्ले से रन बनाने का काम किया.

मिताली राज ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था और साल 1997 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में शतकीय पारी खेला था. मिताली के नाम 7 शतक दर्ज हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की टॉप बल्लेबाज हैं.

 

वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत 46वें स्थान पर

भारत लगातार अपनी स्थिति में सुधार कर रहा है. संगठन के अनुसार, भारत की रैंकिंग 2015 के बाद से ही तेज रफ्तार से बढ़ रही है. साल 2015 में जहां भारत का जीआईआई 81 था, वहीं 2021 में यह 46वें पायदान पर पहुंच गया है. यह सुधार स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल बनाने सरकारी व निजी संगठनों की तरफ से शोध पर जोर दिए जाने से आया है.

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने कहा कि यह रैंकिंग सरकारी एवं निजी शोध संस्थानों द्वारा शानदार काम और बेहतर स्टार्टअप इकोसिस्टम का प्रमाण है. परमाणु ऊर्जा विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बायोटेक्नोलाजी विभाग एवं अंतरिक्ष विभाग जैसे वैज्ञानिक विभागों ने भारत के नेशनल इनोवेशन इकोसिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है.

 

COVID Vaccination for Children: क्यूबा बना बच्चों का सामूहिक टीकाकरण शुरू करने वाला पहला देश

हवाना के एक क्लिनिक में एक ही दिन में 3-5 साल की उम्र के 230 से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया. डॉक्टरों और नर्सों ने कथित तौर पर बच्चों को सहज महसूस कराने के लिए कार्टून करैक्टर्स की पोशाक पहनी थी.

क्यूबा के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, क्यूबा में कम से कम 1,17,500 बच्चों में COVID-19 संक्रमण का पता चला है. क्यूबा के अधिकारियों ने सितंबर माह की शुरुआत में सूचित किया था कि, वे नवंबर के मध्य तक अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोलने से पहले 90 प्रतिशत से अधिक आबादी का  टीकाकरण करने की देश की विस्तृत योजना के तहत, बच्चों का टीकाकरण शुरू करेंगे. तब तक इस देश में स्कूल भी बंद रहेंगे.

 

International Day of Peace 2021: जाने क्यों मनाया जाता है विश्व शांति दिवस

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों के बीच शांति और लोगों के बीच एकता, प्यार बनाये रखने व अंतरराष्ट्रीय झगड़ों पर विराम लगाना है. इस दिन दुनियाभर के लोगों में जागरुकता फैलायी जाती है कि हम एक दूसरे के दुश्मन नहीं हैं. इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के देशों के बीच शांति को बढ़ावा देने और आपसी विवाद को समाप्त करने के लिए किया जाता है.

हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की थीम की घोषणा की जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति की शुरूआत घंटी बजाकर की जाती है. ये घंटी अफ्रीका के अलावा सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है.

 

Serotype-2 Dengue: सेरोटाइप-2 डेंगू: केंद्र ने दिया 11 राज्यों को डेंगू के गंभीर मामलों को रोकने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश

डेंगू वायरस सीरोटाइप -2 (DENV 2) रोग का सबसे आम सीरोटाइप है और इसमें अन्य प्रकार की बीमारी की तुलना में गंभीर डेंगू के मामलों का अधिकतम प्रतिशत है. विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, डेंगू सीरोटाइप-2 (DEN-2) में डेंगू रक्तस्रावी बुखार, डेंगू का एक बहुत ही गंभीर रूप होने की संभावना है.

डेंगू रक्तस्रावी बुखार के परिणामस्वरूप रक्तचाप में अचानक गिरावट और गंभीर रक्तस्राव हो सकता है, जिससे कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामलों में सदमे या मृत्यु हो सकती है. डेंगू रक्तस्रावी बुखार तेज बुखार, लसीका प्रणाली को नुकसान, संचार प्रणाली की विफलता, यकृत वृद्धि, नाक से या त्वचा के नीचे रक्तस्राव और आंतरिक रक्तस्राव की विशेषता है और इसके लक्षण जैसे - ठंड, चिपचिपी त्वचा, निम्न रक्तचाप बेचैनी और कमजोर नाड़ी हो सकते हैं.

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now