JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 नवंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 नवंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संविधान दिवस, आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Pat Cummins बने ऑस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान, इतने साल बाद किसी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को मिली टेस्ट की कप्तानी

पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है. अगले महीने होने वाली एशेज सीरीज के जरिए कमिंस कप्तानी का दायित्व संभालेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की पांच सदस्यीय चयन समिति के सामने साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद कमिंस की नियुक्ति की गई है.

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही, वे महान गेंदबाज रिची बेनो के बाद किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी करने वाले पहले गेंदबाज होंगे. वहीं, पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है.

 

Constitution Day 2021: भारत के संविधान के बारे में 10 रोचक तथ्य, क्या आपको पता हैं?

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय ने साल 2015 में नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने के केंद्र के फैसले को अधिसूचित किया. यही वह दिन है जब देश की संविधान सभा ने मौजूदा संविधान को विधिवत रूप से अपनाया था.

भारतीय संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है. इसके कई हिस्से यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, जर्मनी, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान के संविधान से लिये गये हैं. इस संविधान में देश के नागरिकों के मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों, सरकार की भूमिका, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री की शक्तियों का वर्णन किया गया है.

 

आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान ने क्रिकेट से लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक, जानें वजह

पेन ने साल 2017 में क्रिकेट तस्मानिया के एक पूर्व सहयोगी के साथ 'सेक्सटिंग स्कैंडल' के बाद पिछले हफ्ते आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के पद से अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. पैट कमिंस दूसरे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हैं जिन्हें टेस्ट में कप्तानी दी गई है.

टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी उस समय संभाली थी जब ये टीम बेहद मुश्किल दौर से गुजर रही थी. तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर पर साल 2018 में साउथ अफ्रीका के केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग के आरोप लगे थे.

 

New COVID-19 variant: दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया म्यूटेंट, नए वेरिएंट के बारे में जानें 7 महत्वपूर्ण बातें

इस वैरिएंट के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका की सरकार निजी लेबोरेट्रीज के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की खोजबीन कर रही है. अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि यह कितना खतरनाक है. भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश जारी किया है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सघन कोरोना जांच की जाए.

नए वेरिएंट मिलने के बाद भारत सरकार अलर्ट हो गई है. केंद्र ने नए वेरिएंट की खबर मिलते ही तुरंत राज्य सरकारों को इन देशों से आने वाले यात्रियों की सख्त जांच के आदेश दिए हैं. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि इस वेरिएंट पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.

 

National Milk Day 2021: जानें राष्ट्रीय दुग्ध दिवस से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

हम सब जानते है दूध हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि इस दिवस को श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन (Dr. Verghese Kurien) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में प्रत्येक साल भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस दूध और दूध उद्योग से संबंधित गतिविधियों के प्रचार एवं लोगों में आजीवन दूध एवं दूध उत्पादों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन भारत की श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. यह उनकी जयंती का प्रतीक है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now