Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 27 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विजय माल्या और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजी अपनी मरम्मत स्वयं करने वाली सामग्री, यहां पढ़ें विस्तृत विवरण 

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER), कोलकाता के शोधकर्ताओं ने IIT, खड़गपुर के सहयोग से, पीजोइलेक्ट्रिक आणविक क्रिस्टल विकसित किए हैं जो यांत्रिक प्रभाव से उत्पन्न विद्युत आवेशों के साथ अपने स्वयं के यांत्रिक/ मशीनी नुकसान की मरम्मत कर सकते हैं.

ये क्रिस्टल यांत्रिक प्रभाव से उत्पन्न विद्युत आवेशों के साथ अपने यांत्रिक नुकसान की मरम्मत स्वयं कर सकते हैं. ये क्रिस्टल बिना किसी बाहरी निगरानी या मरम्मत के किसी भी यांत्रिक प्रभाव के बाद क्रिस्टलोग्राफिक परिशुद्धता के साथ मिलीसेकंड में पुन: संयोजित और स्वायत्त रूप से अपनी मरम्मत खुद करते हैं.

 

राष्ट्रपति बाइडन ने इराक में अमेरिकी युद्ध अभियानों को समाप्त करने की घोषणा की

इस्लामिक स्टेट के पुनरुत्थान के खतरे और बगदाद में ईरान के शक्तिशाली प्रभाव के बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने जोर देकर कहा कि वाशिंगटन हमारे सुरक्षा सहयोग हेतु प्रतिबद्ध है. बाइडन ने कहा कि अमेरिकी सेना इराकी बलों को आइएसआइएस (इस्लामिक स्टेट) के खिलाफ प्रशिक्षण और सहायता देना जारी रखेगी.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन और इराक के प्रधानमंत्री मुस्ताफा अल-कादिमी के बीच इराक में 18 साल बाद अमेरिकी सेना के लड़ाकू मिशन को खत्‍म करने पर समझौता हुआ है. दोनों नेताओं ने 26 जुलाई 2021 को औपचारिक रूप से एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए.

 

ब्रिटेन की कोर्ट ने विजय माल्या को दिवालिया घोषित किया, जानें अब आगे क्या होगा?

कोर्ट के इस फैसले ने अब किंगफिशर कंपनी पर बकाये की वसूली के लिए विजय माल्या की संपत्ति जब्त करने का रास्ता खोल दिया है. विजय माल्या ने अब बंद हो चुकी अपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए भारतीय बैंकों से नौ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लिया था और जब कंपनी डूबी तो कर्ज चुकाए बिना ही वह लंदन भाग गया.

केंद्रीय एजेंसियां समय-समय पर विजय माल्या से जुड़ी हुईं संपत्तियां जब्त करती रही हैं. पिछले साल दिसंबर महीने में मनी लॉन्ड्रिंग कानून के अंतर्गत प्रवर्तन निदेशालय ने फ्रांस में 14 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. विजय माल्या के खिलाफ भारत के 13 बैंकों ने संघ बनाकर लंदन हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.

 

सीआरपीएफ स्थापना दिवस 2021: जानें 5 महत्वपूर्ण बातें जो शायद ही आप जानते हो

प्रधान मंत्री ने सीआरपीएफ कर्मियों की वीरता और व्यावसायिकता की सराहना की और कहा कि राष्ट्रीय एकता को आगे बढ़ाने में उनका योगदान सराहनीय है. सीआरपीएफ देश के सबसे पुराने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक है और इसके पास देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी है.

सीआरपीएफ जवानों की तैनाती पूरे देश में होती है. किसी भी शहर या राज्य में आपात स्थिति में सीआरपीएफ जवानों को ही सबसे पहले बुलाया जाता है. ये हर तरह की आपात स्थिति से निपटने सक्षम है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 5 महिला बटालियनें हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now