Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

नाबार्ड ने पंजाब में पेयजल परियोजनाओं हेतु 446 करोड़ रुपये मंजूर किए

इन परियोजनाओं में घरेलू नल के माध्यम से उपभोक्ता को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 70 लीटर पीने योग्य पेयजल उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है. नाबार्ड (पंजाब) के मुख्य महाप्रबंधक राजीव सिवाच ने यहां एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन परियोजना के जरिये 700 गावों की 10.39 लाख आबादी को जल के जरिये पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा.

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) मुम्बई, महाराष्ट्र अवस्थित भारत का एक शीर्ष बैंक है. इसे "कृषि ऋण से जुड़े क्षेत्रों में, योजना और परिचालन के नीतिगत मामलों में तथा भारत के ग्रामीण अंचल की अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए मान्यता प्रदान की गयी है.

 

केंद्र सरकार ने भारत में 14 बाघ रिजर्व को सीए-टीएस मान्यता दी

देश के जिन 14 बाघ रिजर्व को यह मान्यता दी गई है उनमें मानस टाइगर रिजर्व, काजीरंगा टाइगर रिजर्व और ओरांग टाइगर रिजर्व (तीनों असम में), मध्य प्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, कान्हा टाइगर रिजर्व और पन्ना टाइगर रिजर्व शामिल हैं.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस अवसर पर कहा कि बाघों की आबादी एक बखूबी संतुलित पारिस्थितिकी का संकेतक है. बाघ दिवस के अवसर पर, हम ना सिर्फ अपने बाघों को बचा रहे हैं बल्कि पारिस्थितिकी और अपने वनों की भी रक्षा कर रहे हैं.

 

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल कोर्स में OBC छात्रों को 27 और EWS को 10 फीसदी आरक्षण

यह फैसला 2021-22 के सेशन से लागू होगा. सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण को मंजूरी दी है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि इस फैसले से करीब 5,550 विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बारे में सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है. उन्होंने इसे सरकार का ऐतिहासिक निर्णय बताया है. आपको बता दें कि सरकार ने अखिल भारतीय कोटा योजना साल 1986 में उच्चतम न्यायालय के निर्देश के तहत शुरू की थी.

 

श्रीलंका में मिला 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्टार नीलम क्लस्टर

श्रीलंकाई अधिकारियों ने यह बताया है कि, रत्नापुरा के रत्न-समृद्ध क्षेत्र में एक घर के पिछवाड़े में कुआं खोदने वाले श्रमिकों को यह स्टार नीलम क्लस्टर मिला था. रत्नापुर नाम का अर्थ है रत्नों का शहर और इसे श्रीलंका की रत्न राजधानी के तौर पर भी जाना जाता है.

इस रत्न व्यापारी ने अधिकारियों को सतर्क किया, हालांकि, इससे पहले कि विशेषज्ञ इस स्टार नीलम कलस्टर का विश्लेषण और प्रमाणित कर सकें, इस नीलम क्लस्टर को साफ करने में एक साल से अधिक का समय लगा.

 

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now