JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स Quiz: 02 दिसंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Current Affairs Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में विश्व एथलेटिक्स, राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) ने किसको ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
a.    अंजू बॉबी जॉर्ज
b.    ज्योतिर्मयी सिकदर
c.    अनु रानी
d.    मंजू बाला

2. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    25 जुलाई
c.    2 दिसंबर
d.    10 जनवरी

3. चीन में अगले वर्ष कब बीजिंग ओलंपिक्स आयोजित किये जायेंगे? 
a.    04 फरवरी से 20 फरवरी तक 
b.    15 जनवरी से 28 जनवरी तक
c.    14 फरवरी से 28 फरवरी तक
d.    04 फरवरी से 140 फरवरी तक

4. स्काईरूट एयरोस्पेस ने जिस भारत के पहले निजी तौर पर निर्मित क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है, उसका क्या नाम है?
a.    सतीश - 1 
b.    सतीश धवन - A 1
c.    धवन - 1 
d.    इनमें से कोई नहीं 

5. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा शहर कौन सा है?
a.    हांगकांग
b.    न्यूयॉर्क
c.    ओसाका
d.    तेल अवीव

6. फॉर्च्यून इंडिया ने भारत की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है, इस लिस्ट में प्रथम स्थान पर किसे जगह दी गयी है?
a.    किरण मजूमदार शॉ
b.    निर्मला सीतारमण 
c.    अरुंधति भट्टाचार्य
d.    गीता गोपीनाथ

7. राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के 34वें कमांडेंट के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह
b.    लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह
c.    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो
d.    लेफ्टिनेंट जनरल गुरकीरपाल सिंह

8. किस राज्य सरकार ने हाल ही में विद्या दीवेना योजना (Vidya Deevena Scheme) के लिए 686 करोड़ रुपये जारी किए हैं? 
a.    पंजाब
b.    आंध्र प्रदेश
c.    तमिलनाडु
d.    झारखंड

उत्तर-

1. a. अंजू बॉबी जॉर्ज
विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) ने अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) को ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया है. भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज ने वर्ष 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप मे कांस्य पदक अपने नाम किया था. उन्हें यह अवॉर्ड खेल संस्था ने भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया है.

2. c. 2 दिसंबर
भारत में प्रत्येक साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) मनाया जाता है. यह दिन भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021 की थीम लोगों को उन चीजों से अवगत कराना है जो हम प्रदूषण को रोकने और दुनिया के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम कर सकते हैं.

3. a. 04 फरवरी से 20 फरवरी तक
चीन 04 से 20 फरवरी के बीच बीजिंग और पड़ोसी देश हेबेई में विदेशी दर्शकों के बिना ओलंपिक खेलों का आयोजन करने के लिए तैयार है. चीन की खेल व्यवस्था के अनुसार, सभी एथलीट और संबंधित कर्मी तीन अलग-अलग समूहों में आयोजन स्थलों के चारों ओर एक “क्लोज-लूप” में रहेंगे, और कोविड -19 के लिए दैनिक परीक्षण के अधीन होंगे. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, झाओ लिजियन ने यह कहा है कि, “मुझे पूरा विश्वास है कि, चीन शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी निर्धारित, सुचारू रूप से और सफलतापूर्वक करने में सक्षम होगा.“  

4. c. धवन – 1
स्काईरूट एयरोस्पेस ने धवन -1 नामक भारत के पहले निजी तौर पर निर्मित क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है. धवन-1 इंजन में लगभग 1.5kN का वैक्यूम थ्रस्ट शामिल है. नागपुर में स्थित सोलर इंडस्ट्रीज में विशेष रूप से निर्मित टेस्टबेड पर इंजन का परीक्षण किया गया था. इंजन विक्रम-2 प्रक्षेपण यान का उच्च  चरण है. यह LNG और LOX नामक पर्यावरण के अनुकूल संयोजनों का उपयोग करता है. यह पूरी तरह से 3डी प्रिंटेड है. इस इंजन का नाम सतीश धवन के सम्मान में रखा गया है.

5. d. तेल अवीव
लंदन की इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची जारी की है. इस बार इस सूची में इजराइल का शहर तेल अवीव (Israel Tel Aviv) को दुनिया का सबसे महंगा शहर बताया गया है. पेरिस और सिंगापुर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे. इसके बाद ज्यूरिख और हांगकांग का स्थान आता है. न्यूयॉर्क छठे स्थान पर जबकि जिनेवा सातवें स्थान पर है. ईआईयू द्वारा जारी रैंकिंग में शीर्ष 10 में डेनमार्क के कोपेनहैगन को 8वें, अमेरिका के लॉस एंजिल्स को 9वें और जापान के ओसाका को 10वें स्थान पर रखा गया है.

6. b. निर्मला सीतारमण 
Fortune India ने देश की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं (50 Most Powerful Women) की लिस्ट जारी की है, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नंबर एक पर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर नीता अंबानी का नाम आता है और तीसरे नंबर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का नाम है. Fortune India की वेबसाइट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बारे में कहा गया है कि वह मार्च 2020 में लॉकडाउन का ऐलान होने के 36 घंटे बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली पहली कैबिनेट मंत्री हैं.

7. c. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो ने राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (National Defence College), नई दिल्ली के कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया है. वे लुधियाना के रहने वाले हैं. मनोज कुमार जनरल अफसर भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं. इन्होंने ब्रिगेड ऑफ गा‌र्ड्स में कमीशन लिया था. इन्होंने दो बार सोमालिया और कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति सेवा के पद पर कार्य किया है.

8. b. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में विद्या दीवेना योजना (Vidya Deevena Scheme) के लिए 686 करोड़ रुपये जारी किए हैं. यह योजना की तीसरी किश्त है. यह एक शिक्षा सहायता योजना है. यह एक फीस प्रतिपूर्ति योजना (fee reimbursement scheme) है. यानी छात्र शिक्षण संस्थानों को भुगतान करते हैं और सरकार छात्रों को भुगतान करती है. यह योजना केवल कॉलेज फीस की प्रतिपूर्ति करती है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now