Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 02 फरवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से म्यांमार राजनीतिक संकट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

क्या है प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को सौगात देने के साथ-साथ जनहित में कई अन्य घोषणांए की. उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च की जाएगी. वित्त मंत्री के अनुसार इस योजना पर 6 वर्षों में लगभग 64,180 करोड़ खर्च होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए सरकार के 27.1 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा मिला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' केंद्र सरकार की नई योजना है.

 

87 साल के इतिहास में पहली बार नहीं होगा रणजी ट्रॉफी का आयोजन, जानें वजह

बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बाद विजय हजारे ट्रॉफी को कराने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि इस बार रणजी ट्रॉफी का आयोजन करना संभव नहीं है. बोर्ड सचिव जय शाह ने प्रदेश ईकाइयों को लिखे पत्र में यह जानकारी दी.

विजय हजारे ट्रॉफी के अलावा बीसीसीआई महिला सीनियर वनडे ट्रॉफी और अंडर-19 क्रिकेट में वीनू मांकड़ वनडे ट्रॉफी का आयोजन भी कराएगा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने राज्य संघों को भेजे अपने पत्र में लिखा है कि यह फैसला राज्य संघों से मिले फीडबैक और कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह फैसला किया है.

 

वित्त मंत्री ने किया नई वाहन कबाड़ नीति का एलान, जानें इसके बारे में सबकुछ

प्राइवेट व्हीकल की अवधि भी 20 साल तय की गई है. यानी ऐसे वाहनों को भी 20 साल के बाद स्क्रैप कर सकेंगे. सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि प्राइवेट वाहनों को 20 साल होने पर और कमर्शियल वाहनों को 15 साल होने पर फिटनेस जांच करानी होगी.

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी से पुरानी कारों को स्क्रैप किया जाएगा. इससे प्रदूषण कंट्रोल होगा. तेल आयात बिल भी घटेगा. ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर बनाए जाएंगे. इसका उद्देश्य पुरानी कारों को सड़़कों से हटाना है. 15 साल से पुरानी गाड़ियों की बहुत कम रीसेल वैल्यू है और वे बहुत प्रदूषण फैलाती हैं.

 

म्यांमार राजनीतिक संकट: सेना ने संभाली देश की कमान, आपातकाल घोषित

म्यांमार की शक्तिशाली सेना ने देश की राज्य काउंसलर आंग सान सू की और कई अन्य नागरिक नेताओं को भी हिरासत में ले लिया है. म्यांमार की सेना के इस  कदम की कई अन्य देशों ने निंदा की है. वर्तमान में, रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ, मिन आंग हलिंग को राज्य की सत्ता सौंप दी गई है.

म्यांमार के नागरिक इस उम्मीद के साथ एटीएम में लंबी-लंबी लाइनें लगा रहे हैं कि, आने वाले दिनों में देश में नकदी की कमी हो सकती है. म्यांमार बैंक एसोसिएशन के अनुसार, बैंकों ने भी अपनी वित्तीय सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया है.

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now