Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 मार्च 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 मार्च 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व वन्यजीव दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अर्जेंटीना में 140 मिलियन साल पहले के डायनासोर के जीवाश्म की हुई खोज

यह जीवाश्म अर्जेंटीना के पैटागोनियन जंगल से संबंधित हैं, जो डायनासोर समूह के सबसे पुराने-ज्ञात सदस्य हैं जिन्हें टिटानोसौर कहा जाता है, जिसमें पृथ्वी के इतिहास में सबसे बड़े भूमि पर निवास करने वाले जानवर शामिल हैं.

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस खोज से यह पता चला है कि, एक समूह के रूप में टिटानोसौर पूर्व अनुमान की तुलना में, लंबे समय पूर्व मौजूद थे. शोधकर्ताओं के अनुसार, पैटागोनिया में इस तरह के एक शुरुआती टिटानोसौर की उपस्थिति इस सिद्धांत का समर्थन करती है कि टिटानोसौर दक्षिणी गोलार्ध में उत्पन्न हुए थे.

 

क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस, जानिए इसके बारे में सबकुछ

विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर इन प्रजातियों के संरक्षण और निरंतर प्रबंधन और भविष्य की पहलों के लिए समर्थन बढ़ाने हेतु सफल पहल का भी जश्न मनाया जाता है. प्रतिवर्ष लोगों को अलग-अलग थीम के माध्यम से प्रकृति से विलुप्त हो रहे जीव, प्रजातियों और प्राकृतिक वस्तुओं का संरक्षण करने हेतु जागरूक किया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा इस साल विश्व वन्यजीव दिवस की थीम 'वन और आजीविका: लोगों और ग्रह को बनाए रखना' है. बता दें कि पिछले साल 2020 में विश्व वन्यजीव दिवस की थीम 'पृथ्वी पर जीवन कायम रखना' रखी गई थी. पहला विश्व वन्यजीव दिवस 03 मार्च 2014 को मनाया गया था.

 

हरियाणा में स्थानीय युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में मिलेगा 75 फीसदी आरक्षण

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने निजी नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण की अनुमति देने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है. सरकार जल्द ही इसे अधिसूचित करेगी. इस विधेयक के दायरे में राज्य में निजी कंपनियां, सोसाइटी, ट्रस्ट, साझेदारी फर्म आते हैं.

बिल के मुताबिक आरक्षण कानून नहीं मानने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान होगा. इस बिल का उद्देश्य निजी क्षेत्र में स्थानीय युवाओं को नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण देना है. बता दें कि नवंबर 2020 में हरियाणा विधान सभा ने प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में राज्य के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान को मंजूरी दी थी.

 

Lok Sabha TV और Rajya Sabha TV का हुआ विलय, जानें अब किस नाम से जाना जायेगा

दोनों टीवी चैनलों के विलय के साथ शीर्ष स्तर पर अधिकारियों में भी बदलाव किया गया है. संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी 1986 बैच के आईएएस अधिकारी सेवानिवृत्त रवि कपूर को नियुक्त किया गया है.

गौरतलब है कि भारत में लोकसभा की कार्यवाही को लोकसभा टीवी पर दिखाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1989 में हुई थी. कुछ वर्षों बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण के अतिरिक्त प्रश्नकाल, शून्यकाल जैसे सेशन का भी लाइव प्रसारण कर शुरू किया गया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now