Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 सितंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों के अधिकारों संबंधी ड्राफ्ट चार्टर जारी किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा तैयार किये गये मरीजों के अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर को जारी किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्य सरकारों द्वारा इस चार्टर को राज्यों में लागू करेगा.

इस चार्टर द्वारा केंद्र व राज्यों को मरीज़ के अधिकारों की सुरक्षा के लिए ठोस तंत्र स्थापित करने में सहायता मिलेगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर यह ड्राफ्ट जारी किया है. इस चार्टर के तहत मरीजों को 17 अधिकार दिए जाने की बात कही गई है.

 

सरकार ने कारीगरों की मजदूरी 36 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की

केंद्रीय, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा रखे गये प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. इस प्रस्ताव में केवीआईसी ने 36 प्रतिशत तक मजदूरी बढ़ाने के लिए कहा था.

इस मंजूरी से कारीगरों की मजदूरी 5.50 रुपये प्रति लच्छे से बढ़कर 7.50 रुपये प्रति लच्छा हो जाएगी. खादी उद्योग में कार्यरत कारीगरों के लिए यह प्रस्ताव काफी लाभदायक होगा. सरकारी सब्सिडी संशोधित बाजार विकास सहायता (एमएमडीए) के भुगतान के साथ खादी स्पिनरों को मजदूरी में वृद्धि के लिए यह प्रस्ताव 15 अगस्त, 2018 से लागू माना जाएगा.

 

सुरेश प्रभु ने ‘कॉफ़ी कनेक्ट’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया

वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने 04 सितंबर 2018 को कॉफी हितधारकों के लिए डिजिटल मोबाइल विस्तार सेवाएं, कॉफी कनेक्ट -  इंडिया कॉफी फील्ड फोर्स एप्प, और ‘कॉफी कृषिथारंगा’ लॉन्च किये.

मोबाइल एप्प कॉफी कनेक्ट को बागानों में काम करने वाले मजदूरों का काम आसान करने और उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है. कॉफ़ी कनेक्ट मोबाइल एप्प का आरंभ इस क्षेत्र में कार्यरत कामगारों की कार्यकुशलता में सुधार तथा उनकी काम को आसान बनाने के लिए किया गया है.

 

दिल्ली सरकार द्वारा एशियाई खेल विजेताओं की इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा

दिल्ली सरकार ने 04 सितंबर 2018 को एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए इनामी राशि बढ़ाने का फैसला किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन नीतियों की घोषणा जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान की. एशियाई और पैरा एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी गयी है.

 

भारतीय गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रुद्र प्रताप (आरपी) सिंह ने 04 सितम्बर 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की हैं. उन्होंने उसी तारीख को संन्यास लिया जिस तारीख को 13 साल पहले आगाज किया था.

आरपी सिंह ने 04 सितंबर 2005 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. गौरतलब है कि पिछले कई सालों से आरपी सिंह मैदान से दूर हैं और अब वो पूरी तरह से कमेंट्री पर ध्यान देते हुए नजर आ रहे हैं. आरपी सिंह का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर लगभग छह साल रहा.

अगस्त 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement