टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 06 जुलाई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से गृह मंत्रालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

नेपाल अब नहीं रहा गरीब देश, World Bank ने निम्न मध्यवर्ग श्रेणी में रखा

किसी देश का वर्गीकरण विश्व बैंक द्वारा एटलस मेथड का इस्तेमाल करके किया जाता है. किसी भी अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान लगाने के लिए वर्ष 1993 से विश्व बैंक यह एटलस मेथड इस्तेमाल कर रहा है. एटलस मेथड के तहत, किसी देश की सकल राष्ट्रीय आय (GNI) को वर्तमान अम्रेरिकी डॉलर्स में बदल देता है.

विश्व बैंक के मानकों के अनुसार किसी देश की प्रति व्यक्ति आय अगर 1036 डॉलर से कम होती है तो वह सबसे निम्न स्तर यानी गरीब देशों की श्रेणी में रखा जाता है. वर्ष 2020 के वर्गीकरण के मुताबिक, भारत एक लोअर-मिडिल इनकम वाला देश बना हुआ है.

 

केंद्र सरकार ने सिख फॉर जस्टिस की 40 वेबसाइट ब्लॉक कीं, जानें वजह

गृह मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम 1967 के तहत प्रतिबंधित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ खालिस्‍तानी समर्थकों को पंजीकृत करने के लिए एक अभियान चला रखा था. इसे देखते हुए गृह मंत्रालय की सिफारिश पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने संगठन की चालीस वेबसाइटों को आईटी एक्ट 2000 के तहत ब्‍लॉक करने का आदेश जारी किया.

इन पर अलगाववाद को बढ़ावा देने और युवाओं को भटकाने जैसे आरोप लगे थे. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है. ये संगठन अमेरिका से ऑपरेट करता है और भारत में इस पर बैन लगाया गया है. संगठन की तरफ से कई बार पंजाब में अलग खालिस्तान को लेकर जनमत संग्रह कराने की मांग भी की गई है.

 

खेल मंत्रालय ने जूनियर खिलाड़ियों के लिए टॉप्स योजना शुरू की

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने 'फिट है तो हिट है इंडिया' वेबिनार के दौरान इस बारे में घोषणा की. इस वेबिनार में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल, ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने भी भाग लिया. खेल मंत्री ने कहा कि यह हर भारतीय का सपना है और मैं इसे हकीकत में बदलना चाहता हूं.

खेल मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय कोचों द्वारा एलीट एथलीटों को प्रशिक्षण देने पर वेतन की ऊपरी सीमा दो लाख रुपये को हटाने की घोषणा की, ताकि वे बेहतर परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित हों और पूर्व खिलाड़ियों को हाई परफोर्मेंस प्रशिक्षक बनने हेतु उत्साहित किया जा सके.

 

चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग का खतरा, जानें यह कैसे फैलता है?

चीन के सरकारी पीपल्स डेली ऑनलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग को लेकर 05 जुलाई को एक चेतावनी जारी की गई. बयन्नुर में ब्यूबोनिक प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लेवल थ्री की चेतावनी जारी की गई है.

ब्यूबोनिक प्लेग का यह केस बयन्नुर के एक अस्पताल में 04 जुलाई 2020 को सामने आया. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने यह चेतावनी 2020 के अंत तक के लिए जारी की है. यह बीमारी जंगली चूहों में पाए जाने वाली बैक्टीरिया से होती है. इस बैक्टीरिया का नाम यर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम है.

Related Categories

Also Read +
x