टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 अगस्त 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 अगस्त 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अमेरिका में टिकटॉक पर शिकंजा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेन-देन पर लगाया बैन

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक को अमेरिका से बाहर जाने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है. माना जा रहा है कि 15 सितंबर के बाद टिकटॉक अमेरिका से भी बाहर हो जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले और उनके द्वारा विकसित मोबाइल ऐप्स का अमेरिका में फैलाव से राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी नीति और अमेरिकी इकोनॉमी को खतरा बना हुआ है. ऐसे में एक आदेश टिकटॉ पर अलग से प्रतिबंध लगाने को लेकर है.

 

भारत की पहली किसान रेलका हुआ शुभारंभ, जानिए क्या होगा इसमें खास

किसान रेल से किसानों के जल्द खराब होने वाले सामान को समय पर पहुंचाया जाएगा. इस तरह के ट्रेन चलाने की घोषणा इसी साल के बजट में की गई थी. यह ट्रेन फिलहाल साप्ताहिक होगी जिसमें 11 पार्सल डब्बे लगाए गए हैं. यह ट्रेन महाराष्ट्र से बिहार तक के लिए चल रही है.

कृषि मंत्रालय का कहना है कि यह प्रयास किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिहाज से किया गया है. रेलवे के इस प्रयास को सरकार के उस लक्ष्य से ही जोड़कर देखा जा रहा है जिसके तहत कहा गया था कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी.

 

BCCI ने घरेलू क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने के आदेश किया जारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घरेलू क्रिकेट गतिविधियों की बहाली के लिए सभी राज्य संघों को मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी किया है. प्रत्येक राज्य संघ को जैव-सुरक्षा दिशानिर्देशों को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) की नियुक्ति अवश्य करनी होगी.

खिलाड़ियों और कर्मचारियों को अपने घर से बाहर निकलने से लेकर प्रशिक्षण शिविर के अंत तक, सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुंह या नाक के ऊपर एक घुमावदार श्वासयंत्र के बिना, एक N95 या ट्रिपल लेयर मास्क जरुर पहनना होगा. CMO को सभी प्रोटोकॉल्स के बारे में हितधारकों को सूचित करने के लिए एक वेबिनार अवश्य आयोजित करना होगा.

 

गिरीश चंद्र मुर्मू देश के नए सीएजी नियुक्त, जानें सीएजी क्या है?

आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को राजीव महर्षि की जगह सीएजी बनाया गया है. राजीव महर्षि का कार्यकाल 7 अगस्त को पूरा हो रहा है. राजीव महर्षि को साल 2017 में सीएजी नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल तीन साल का रहा. गिरीश चंद्र मुर्मू राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल रहे.

गिरीश चंद्र मुर्म 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस रहे हैं. गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी के प्रधान सचिव रहते हुए राज्य सरकार की सभी प्रमुख परियोजनाओं की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया था. नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) एक संवैधानिक पद है. सीएजी का काम सरकारी खातों और धन व्यय की जांच करना है.

Related Categories

Also Read +
x