टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 08 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - कंगला टोंगबी और मकड़ी की नई प्रजाति आदि शामिल हैं.

कंगला टोंगबी की ऐतिहासिक लड़ाई का प्लेटिनम जुबली समारोह मनाया गया


द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मणिपुर स्थित कंगला टोंगबी में हुए भीषण युद्ध की याद में तथा सैनिकों के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को कंगला टोंगबी यादगार समारोह मनाया जाता है. एडवांस ऑर्डिनेन्‍स डिपो (एओडी) के 221 आयुध कर्मियों द्वारा 6/7 अप्रैल 1944 की रात को लड़े गए कंगला टोंगबी के युद्ध को द्वितीय विश्व युद्ध के भयंकर युद्धों में से एक माना जाता है.

इस लड़ाई में 221 अग्रिम आयुध डिपो के आयुध कार्मिकों के सर्वोच्‍च बलिदान को सम्‍मान देने हेतु इम्फाल के निकट कंगला टोंगबी वॉर मेमोरियल पर सेना आयुध कोर द्वारा 07 अप्रैल 2019 को प्लेटिनम जयंती के तौर पर मनाया गया.


केरल में मकड़ी की नई प्रजाति खोजी गई

शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा हाल ही में केरल के एर्नाकुलम में मौजूद इलिथोडु जंगलों में मकड़ी की एक नई प्रजाति की खोज की गई है. कोच्चि के सेक्रेड हार्ट कॉलेज के जंतु वैज्ञानिकों द्वारा एर्नाकुलम के इलिथोडु जंगलों में पहली इन हैब्रोस्टेम मकड़ियों के एक समूह को देखा गया.

टीम ने यह भी पाया कि इस प्रजाति से संबंधित मकड़ी हैब्रोस्टेम (प्रजातियों की श्रेणी का एक वर्गीकरण) विज्ञान के लिए एक नई प्रजाति है.


ESPN India Sports Awards-2018: पीवी सिंधु और नीरज चोपड़ा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को हाल ही में ईएसपीएन इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनके अतिरिक्त भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को भी वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी चुना गया.

ईएसपीएन इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवॉर्ड में 2018 के लिए साल का सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरुष खिलाड़ी चुना गया है. सिंधु को इस पुरस्कार के लिए चीन में खेले गए बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स टूर्नमेंट में शानदार प्रदर्शन कर चैंपियन बनने पर चुना गया.


लक्ष्मी विलास बैंक एवं इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के विलय को मंजूरी

लक्ष्मी विलास बैंक तथा इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के विलय को हाल ही में मंजूरी प्रदान की गई है. विलय के तहत लक्ष्मी विलास बैंक के मंजूर योजना के तहत बैंक के शेयरधारकों को प्रति 100 शेयर के बदले इंडियाबुल्स के 14 शेयर मिलेंगे.

गौरतलब है कि इससे पूर्व वर्ष 2014 में भी लक्ष्मी विलास बैंक ने इंडियाबुल्स के साथ विलय की घोषणा की थी लेकिन उस समय भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस विलय को नामंजूर कर दिया था.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular