टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - आइमा अवार्ड्स 2019 और भारतीय पुरुष हॉकी टीम आदि शामिल हैं.

महेंद्र मोहन गुप्त सहित 11 हस्तियों को आइमा अवार्ड्स 2019 प्रदान किये गए

जागरण प्रकाशन लिमिटेड (जेपीएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक व दैनिक जागरण के संपादकीय निदेशक महेंद्र मोहन गुप्त को ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (आइमा) द्वारा 08 अप्रैल 2019 को दिल्ली के ताज होटल में आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया.

इस अवार्ड से विभिन्न क्षेत्रों के 10 दिग्गजों को भी सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी को अवार्ड दिए. कार्यक्रम के दौरान आइमा के अध्यक्ष हर्षवर्धन नेयोतिया व महानिदेशक रेखा सेठी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड बने

हॉकी इंडिया ने 08 अप्रैल 2019 को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एवं कोच ग्राहम रीड को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया हैं. वे जल्द ही बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में जारी कैम्प में भारतीय टीम से जुड़ेंगे. इस कैम्प के लिए 60 खिलाड़ियों का चयन किया गया है.

ग्राहम रीड ने कहा की भारतीय हॉकी टीम का मुख्य कोच बनना मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात है. इस खेल में किसी टीम के इतिहास की तुलना भारत से नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा की मुझे भारतीय टीम की तेज और ऑक्रामक हॉकी पसंद है.

विश्व होम्योपैथी दिवस 2019: नई दिल्ली में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) की ओर से 9 अप्रैल और 10 अप्रैल 2019 को नई दिल्‍ली के डॉ. अम्‍बेडकर अंतरराष्‍ट्रीय केन्द्र में दो-दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्‍चियन फ्रेडरिक सेमुएल हनीमैन के जन्‍मदिवस के अवसर पर विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस आयोजित किया जाता है. सम्‍मेलन में होम्‍योपैथी से संबंधित अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. समारोह में होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के प्रचार-प्रसार तथा इसकी विशेषताओं और विकास पर चर्चा करेंगे.

अमेरिका ने ईरानी सेना ‘रिवॉल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स’ को आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने 08 अप्रैल 2019 को ईरानी सेना रिवॉल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. यह पहली बार है जब अमेरिका ने दूसरे राष्ट्र की सेना को आतंकवादी संगठन करार दिया है.

ईरान ने भी अमेरिका की 'सेंट्रल कमांड' को आतंकी संगठन घोषित कर दिया. बहरीन ने अमेरिका के इस कदम का स्वागत किया है. अमेरिका ने आईआरजीसी और इससे जुड़े संस्थानों पर पहले से ही आतंकवाद को समर्थन देने और मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाता रहा है.

यह भी पढ़ें: यूरोप और ओशिनिया देशों के साथ व्यापार और आर्थिक सहयोग पर चर्चा

Related Categories

Popular

View More