Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सुप्रीम कोर्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोगों के विचारों को पूरी तरह से प्रभावित करते हैं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली दंगों को लेकर कथित भूमिका को लेकर दिल्ली विधानसभा समिति की ओर समन दिए जाने के खिलाफ फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट अजीत मोहन की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह सख्त टिप्पणी की. साथ ही कोर्ट ने कहा कि दिल्ली फरवरी, 2020 के सांप्रदायिक दंगों की पुनरावृत्ति को बर्दाश्त नहीं कर सकती है.

कोर्ट ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया एक लोकतांत्रिक सरकार की नींव है. चुनाव प्रक्रिया तब खतरे में पड़ जाती है, जब सोशल मीडिया पर चीजों को तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है. इससे कई बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कभी-कभी अनियंत्रित रूप से बेकाबू हो सकती है और उसके लिए खुद चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं.

 

ICC ने सीईओ मनु साहनी को तत्काल प्रभाव से हटाया, जानें वजह

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने अपने ‘सख्त आचरण’ के लिए अवकाश पर भेज दिए जाने के चार महीने बाद 08 जुलाई को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया. आईसीसी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 08 जुलाई को घोषणा किया कि सीईओ मनु साहनी तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ेंगे. जियोफ कार्यवाहक सीईओ के तौर पर काम करेंगे.

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी को अपने साथियों के साथ सख्त व्यवहार के कारण मार्च में जांच लंबित रहने तक अवकाश पर भेज दिया गया था. साहनी ने विश्व संस्था की उनके खिलाफ जांच को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया था. साहनी ने विश्व संस्था की उनके खिलाफ जांच को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया था.

 

केंद्र सरकार ने कोविड से मुकाबले हेतु 23,123 करोड़ रूपये के पैकेज को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में 07 जुलाई को हुए व्यापक फेरबदल व विस्तार के बाद 08 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में यह फैसला किया गया. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस पैकेज को अगले नौ महीने में मार्च 2022 तक लागू किया जायेगा.

तीसरी लहर में बच्चों के अधिक संख्या में प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए सभी जिलों में बच्चों के विशेष वार्ड के निर्माण के साथ ही ऐसे हाईब्रिड आइसीयू बेड का निर्माण भी किया जाएगा, जिनका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर बच्चे और बड़े दोनों कर सकेंगे.

 

पंजाब विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने की अंटार्कटिका में पौधों की एक नई प्रजाति की खोज 

अंटार्कटिका में इस नई प्रजाति ब्रायम भारतिएन्सिस की खोज के बारे में एक सहकर्मी-समीक्षा पत्र को एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘जर्नल ऑफ एशिया-पैसिफिक बायोडायवर्सिटी’ में प्रकाशित होने के लिए स्वीकार किया गया है.

इस अभियान के दौरान काई के इस पौधे के नमूने एकत्र किए गए थे. इस अभियान से लौटने के बाद, डॉ बास्ट ने पीएचडी छात्र वाहिद उल रहमान और डॉ कृति गुप्ता, HoD, वनस्पति विज्ञान विभाग, DAV कॉलेज, भटिंडा के साथ व्यापक टैक्सोनॉमिक आकलन के माध्यम से इन नमूनों का अध्ययन किया.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now