टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 सितंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-चंद्रयान-2 और वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी आदि शामिल हैं.

चंद्रयान-2: इसरो ने चांद पर खोज निकाला विक्रम लैंडर, सरफेस पर सुरक्षित दिखा

इसरो के अनुसार, 'विक्रम' सुरक्षित है और कोई भी टूट-फूट नहीं हुई है. हालांकि, इसरो लैंडर के साथ संचार को फिर से स्थापित करने का प्रयास कर रहा है. तस्वीर से यह साफ हो गया है कि यह टूटा नहीं है. तस्वीर में विक्रम लैंडर एक टुकड़े में अर्थात साबुत दिख रहा है. लैंडर ‘विक्रम’ चांद की सतह पर अपनी निर्धारित स्थान से पांच सौ मीटर की दूरी पर दिखाई दिया है.

विक्रम लैंडर में ऑनबोर्ड कम्प्यूटर है. यह स्वयं ही कई काम कर सकता है. विक्रम लैंडर के गिरने से वह एंटीना दब गया है जिसके तहत कम्युनिकेशन सिस्टम को कमांड भेजा जा सकता था. इसरो वैज्ञानिक अभी यह कोशिश कर रहे हैं कि किसी तरह उस एंटीना के जरिए विक्रम लैंडर को वापस अपने पैरों पर खड़ा होने का कमांड दिया जा सके.

वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी का निधन

राम जेठमलानी लंबे समय से बीमार थे. वे देश के सबसे बेहतरीन वकीलों में से एक थे. राम जेठमलानी एक मशहूर वकील के साथ राजनेता भी थे. राम जेठमलानी को आपराधिक मामलों का विशेषज्ञ माना जाता था. राम जेठमलानी देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक थे. वे केस लड़ने के लिए लाखों रूपये की फीस लेते थे.

राम जेठमलानी 17 साल की उम्र में वकालत की डिग्री हासिल कर ली थी. जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी भी जाने-माने अधिवक्ता हैं. उनकी एक बेटी अमेरिका में रहती हैं. जेठमलानी ने साल 1959 में केएम नानावती बनाम महाराष्ट्र सरकार का पहला केस लड़ा था और वे उससे काफी प्रसिद्ध हो गए थे.

मोदी सरकार 2.0 के 100 दिन पूरे: सरकार के इन महत्वपूर्ण फैसलों से बदला लोगों का भविष्य

मोदी सरकार ने इन 100 दिनों में कई अहम कदम उठाए हैं लेकिन सरकार के सामने कई बड़ी चुनौतियां भी हैं. मोदी सरकार द्वारा कई एतिहासिक निर्णय लिए गए जिनके पूरे देश तथा विश्व पर असर पड़ा है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया.

मोदी सरकार ने लगातार दूसरी बार सत्ता में आते ही मुस्लिम महिलाओं को ‘तीन तलाक’ से छुटकारा दिलाने का कदम उठाया था. सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भारी जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया है ताकि वाहन चालक नियमों का पालन करें. सरकार ने जल संसाधन और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालयों को मिलाकर जल शक्ति मंत्रालय बनाया है.

US Open 2019: राफेल नडाल ने रूस के मेदवेदेव को हराकर जीता चौथा खिताब

राफेल नडाल ने करियर का चौथा यूएस ओपन का ख़िताब जीता है. उऩ्होंने 08 सितम्बर को हुए फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को कड़े मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया. यह राफेल नडाल का 19वां ग्रैंड स्लैंम खिताब है. उन्होंने इससे पहले साल 2010, साल 2013 और साल 2017 में यूएस ओपन का खिताब जीता था. नडाल का यह साल 2019 का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है.

राफेल नडाल अब रोजर फेडरर से सिर्फ एक कदम पीछे हैं. फेडरर के नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. यह राफेल नडाल के करियर का 27वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था. नोवाक जोकोविच 16 ग्रैंड स्लैंम खिताब के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर है. यूएस ओपन यह साल की अंतिम ग्रैंड स्लैम टैनिस प्रतियोगिता है. कनाडा की टेनिस स्टार बियांका एंड्रेस्कू ने यूएस ओपन में महिला एकल का खिताब जीत लिया है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More