टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 10 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 10 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - विजय माल्या और संयुक्त युद्धाभ्यास शामिल हैं.

लंदन कोर्ट ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने 10 दिसंबर 2018 को विजय माल्या को प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है. अब सीबीआई विजय माल्या को भारत लेकर आ सकती है. माल्या अदालत के इस फैसले के खिलाफ उपरी अदालत में अपील कर सकते हैं.

विजय माल्या के भारत में प्रत्यर्पण का मामला राज्य सचिव को भेजा गया है. लंदन में विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज वापस करने के बारे में कहा कि जैसा कि स्पष्ट है मामला कर्नाटक हाईकोर्ट के पास जा रहा है. इसलिए हाईकोर्ट को ही फैसला लेने दें.

 

प्रसिद्ध इतिहासकार और जामिया के पूर्व कुलपति मुशीरुल हसन का निधन

प्रसिद्ध शिक्षाविद, इतिहासकार एवं जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर मुशीरुल हसन का 10 दिसंबर 2018 को निधन हो गया. वे पिछले कई वर्षों से बीमार चल रहे थे. उनकी आयु 70 वर्ष की थी.

उन्हें विभाजन तथा दक्षिण एशिया में इस्लाम के इतिहास को लेकर किये गये उनके काम के लिए जाना जाता है. मुशीरुल वर्ष 2004 से 2009 तक जामिया मिलिया इस्लामिया में कुलपति रहे थे.

 

एक्स एवियइंद्रा 2018: भारत और रूस के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास जोधपुर में शुरू

भारत और रूस की वायुसेनाएं सैन्‍य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘एक्स एवियइंद्रा-2018’ का आयोजन जोधपुर में शुरू हो चूका हैं. इसका मकसद ऑपरेशन स्किल बढ़ाना है.

एक्स एवियइंद्रा भारतीय वायु सेना एवं रशियन फेडेरेशन एयरोस्पेस फोर्स (आरएफएसएफ) के बीच एक सेना विशिष्ट अभ्यास है. इस अभ्यास का संचालन 10 दिसंबर  से 21 दिसंबर 2018 के बीच वायु सेना केंद्र जोधपुर से किया जा रहा है. भारत और रूस की वायुसेनाएं अभियान संबंधी समन्वय बढाने के उद्देश्य से यह युद्धाभ्यास किया जा रहा है.

 

उर्जित पटेल ने आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफ़ा दिया

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने 10 दिसंबर 2018 को इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे के पीछे उन्होंने निजी कारणों को जिम्मेदार बताया है. विदित हो कि केंद्र सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. उन्होंने कहा कि आरबीआई में काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है.

 

विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल मणिपुर में निर्माणाधीन

हाल ही में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) द्वारा जारी की गई घोषणा के अनुसार मणिपुर में विश्व का सबसे ऊँचा पुल बनाया जा रहा है. इस पुल के निर्माण कार्य की रफ़्तार बढ़ाने की भी घोषणा की गई. यह पुल मणिपुर की आइरिंग नदी पर बन रहा है.

मंत्रालाय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, यह पुल 141 मीटर ऊंचा होगा, जो यूरोप के मोंटेनेग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल से भी ऊँचा होगा. अब तक इस पुल के लिए पिलर तैयार किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Advertisement

Related Categories