Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 10 सितंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 10 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम और डोरस्टेप डिलीवरी योजना शामिल हैं.

नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन का खिताब जीता

जापान की नाओमी ओसाका यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली जापानी महिला खिलाड़ी बन गई हैं. नाओमी ओसाका ने 08 सितम्बर 2018 को सेरेना विलियम्स को हराते हुए ये खिताब अपने नाम किया. 20 वर्षीय नाओमी ओसाका ने इस मैच में 6-2, 6-4 से सेरेना विलियम्स को हराकर जीत हासिल की.

ओसाका की यह जीत इसलिए भी खास है कि कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वालीं वह जापान की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. नाओमी ओसाका की सेरेना विलियम्स पर दो मैचों में यह दूसरी जीत है. इसी साल मार्च में उन्होंने मियामी ओपन में सेरेना को हराया था.

 

दिल्ली सरकार ने 40 सेवाओं के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना आरंभ की

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को ड्रीम प्रॉजेक्ट डोरस्टेप डिलिवरी योजना की शुरुआत कर दी है. इस योजना के तहत लोग अपनी इच्छा से घर बैठे जन्म और जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड जैसे डॉक्युमेंट्स बनवा सकते हैं तथा इसके किसी भी सरकारी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी.

वर्तमान दिल्ली सरकार का दावा है कि ऐसा देश ही नहीं दुनिया में पहली बार हो रहा है जिसमें जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. सात सरकारी विभागों की 40 सेवाओं का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है.

 

विश्व का सबसे बड़ा समुद्री सफाई अभियान 'ओशियन क्लीनअप' आरंभ

विश्व भर में समुद्रों से प्रदूषण हटाने तथा समुद्रों की सफाई करने के लिए अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘ओशियन क्लीनअप’ कैलिफ़ोर्निया से आरंभ किया गया. इसका उद्देश्य समुद्र से प्लास्टिक तथा अन्य कचरा निकालना एवं समुद्र को प्रदूषित होने से बचाना है.

इस अभियान की शुरुआत करनेवाले बोयान स्लाट नामक 24 वर्षीय युवा हैं. उनके अभियान को विश्व भर के वैज्ञानिकों ने समर्थन दिया. छह वर्ष तक इस प्रोजेक्ट पर काम करने के बाद इसे 08 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया.

 

प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटीका अनावरण करेंगे: गुजरात मुख्यमंत्री

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार 9 सितंबर 2018 को कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति) का अनावरण करेंगे.

इस स्मारक की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्य मंत्री रहते हुए 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी थी. यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बताई जा रही है. यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बताई जा रही है. इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है.

 

नोवाक जोकोविच ने 14वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 09 सितम्बर 2018 को अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर अपना तीसरा यूएस ओपन खिताब जीता. इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच ने अमेरिकी खिलाड़ी पीट सम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम जीतने के उपलब्धि की बराबरी कर ली.

पीट सम्प्रास और नोवाक जोकोविच सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. अब उनसे आगे सिर्फ रोजर फेडरर (20) और राफेल नडाल (16) ही हैं. यूएस ओपन फाइनल में जुआन मार्टिक के खिलाफ फाइनल में जोकोविच ने 6-3, 7-6, 6-3 से खिताबी जीत दर्ज की.

अगस्त 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement