टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - लोकसभा चुनाव 2019 और ब्लैक होल आदि शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण में 91 सीटों पर मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 91 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. देश के 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान हो रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

वहीँ,पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान किए जा रहे हैं.

वैज्ञानिकों ने पहली बार लिया ब्लैक होल का तस्वीर

वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लैक होल का चित्र लिया. वैज्ञानिकों ने एक साथ वाशिंगटन, सैंटियागो, शंघाई, ताइपे, ब्रसेल्स और टोक्यो में इस तस्वीर को जारी किया. तस्वीर टेलीस्कोप के एक ग्लोबल नेटवर्क की मदद से खींची गई है.

यह ब्लैक होल धरती से 5.4 करोड़ प्रकाश वर्ष (लगभग 9.5 लाख करोड़ किलोमीटर) दूर एम-87 गैलेक्सी में स्थित है. मानव इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि पूरी दुनिया ब्लैक होल की असली तस्वीर देख सकती है.

इजरायल चुनाव 2019: बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी को बहुमत मिला

इज़राइल में हुए आम चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है. चुनाव में उन्होंने वाम दलों के गठबंधन को हराया है. इस चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू को सेवानिवृत्त जनरल बेनी गैंट्ज से कड़ी टक्कर मिल रही थी.

इज़राइल में बेंजामिन नेतन्‍याहू ने लगातार पांचवीं बार चुनाव जीत लिया है. चुनाव नतीजों का मतलब है कि नेतन्याहू इज़राइल के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. बेंजामिन नेतन्याहू की शानदार जीत पर पीएम मोदी ने बधाई दी है.

एफटीआईआई ने फिल्म समालोचना और समीक्षा कला में पाठ्यक्रम की घोषणा की

भारतीय फिल्‍म एवं टेलीविजन संस्‍थान (एफटीआईआई) पुणे ने पहली बार फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में एक पाठ्यक्रम की घोषणा की है. भारतीय जनसंचार संस्‍थान (आईआईएमसी), दिल्‍ली के सहयोग से दिल्‍ली में 28 मई से 19 जून 2019 के बीच 20 दिन के पाठ्यक्रम को संचालित किया जायेगा.

एफटीआईआई के निदेशक भूपेन्‍द्र केंथोला ने कहा कि इससे सिनेमा के समालोचकों, फिल्‍म समीक्षकों, फिल्‍म ब्‍लॉगरों, शोधकर्ताओं, फिल्‍मजगत से जुड़े शिक्षाविदों और सिनेमा में विशेष रूचि रखने वाले किसी व्‍यक्ति की एक पुरानी मांग पूरी हुई है. यह पाठ्यक्रम भोपाल की फिल्‍म निर्माता राजुला शाह द्वारा संचालित किया जाएगा, जो एफटीआईआई की पूर्व-छात्रा हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए विमान का मलबा ढूंढा

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular