टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम और भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर शामिल हैं.

भारत और चीन के बीच 'हैंड इन हैंड’ युद्ध अभ्यास शुरू

भारत और चीन के बीच 10 दिसम्बर 2018 को 'हैंड इन हैंड’ युद्ध अभ्यास की शुरुआत हुई. इस युद्ध अभ्यास के उद्घाटन समारोह का आयोजन चीनी शहर चेंगदू में किया गया. यह युद्ध अभ्यास 10 से 23 दिसम्बर तक आयोजित किया जायेगा. भारतीय सेना की ओर से कंपनी आकार की 11 सिखली टुकड़िया और चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बती मिलिटरी जिले से एक रेजिमेंट संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया हैं.

भारतीय टुकड़ी का नेतृत्व कर्नल पुनीत प्रताप सिंह तोमर, कंमाडिंग ऑफिसर, 11 सिखली और चीनी टुकड़ी का नेतृत्व कर्नल झोउ जुन कर रहे हैं. पीएलए के संयुक्त प्रशिक्षण के वरिष्ठ प्रतिनिधि मेजर जर्नल कुवांग देवांग ने दोनों देशों के कई अधिकारियों की मौजूदगी में परेड का निरीक्षण किया. इस अभ्यास के दौरान इंडोर कक्षाएं और आउटडोर प्रशिक्षण गतिविधियां आयोजित की जायेंगी.

 

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018: कांग्रेस सबसे ज्यादा सीटें हासिल की

मध्य प्रदेश (एमपी) विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए 230 सीटों पर मतगणना खत्म हो गया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच रुझानों में कड़ी टक्कर देखने को मिली. कांग्रेस सबसे ज्यादा सीटें हासिल कर 15वीं विधानसभा के इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसने 15 साल पुरानी भाजपा सरकार को बड़ा झटका दिया है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के परिणाम में कांग्रेस पार्टी 114 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, सरकार बनाने के लिए कांग्रेस को 116 सीटें चाहिए. वहीं, बीजेपी के खाते में 109 सीटें गई हैं जबकि बीएसपी को 2, एसपी को 1 और 4 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीतीं.

 

छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव परिणाम 2018: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में हासिल किया बहुमत

छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 46 सीटें हासिल करनी थीं. कांग्रेस ने आसानी से इतनी सीटें हासिल करने के बाद उसके और आगे जाकर 68 सीटें पा ली है. सिर्फ 15 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है. 7 सीटें छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस(जे) गठबंधन को मिली है.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा का यह चौथा चुनाव था. इससे पहले तीन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल कर पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. वहीं कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ा है. छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था.

 

शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर नियुक्त

शक्तिकांत दास ने 11 दिसम्बर 2018 को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया. उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. उन्हें उर्जित पटेल के स्थान पर नियुक्त किया गया गया है. इससे पहले उर्जित पटेल ने निजी कारणों से भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद से इस्तीफ़ा दिया था. वे भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर थे. विदित हो कि केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

आरबीआई के गवर्नर के रूप में उनका कार्यकाल 4 सितम्बर 2016 से 10 दिसम्बर 2018 के बीच रहा. उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है.

 

केंद्र सरकार और एडीबी ने तमिलनाडु में रोजगार सृजन करने हेतु 31 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 11 दिसंबर 2018 को तमिलनाडु में पर्यटन उद्योग का विकास करने तथा पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए 31 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये.

पर्यटन अवसंरचना विकास निवेश कार्यक्रम के लिए समझौते की चौथी किश्त पर भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के अपर सचिव समीर कुमार खरे (फंड बैंक और एडीबी) तथा एशियाई विकास बैंक की ओर से भारत में बैंक के निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्ताक्षर किये.

 

यह भी पढ़ें: 64वीं बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा: बिहार स्पेशल करेंट अफेयर्स

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

Related Categories

Popular

View More