Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से समीर बनर्जी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

विंबलडन 2021: भारतीय-अमेरिकी समीर बनर्जी ने जीता जूनियर एकल खिताब

समीर बनर्जी ने 01 घंटे 22 मिनट तक चले फाइनल में हमवतन विक्टर लिलोव को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 के अंतर से मात दी. इस जीत के साथ ही समीर ने खुद को रोजर फेडरर, स्टीफन एडबर्ग, गेल मोंफिल्स जैसे दिग्गजों के एलीट ग्रुप में शामिल कर लिया है. समीर के सामने लिलोव एक बार भी खेल में हावी नहीं हो पाए और आसानी से दोनों सेट गंवा दिए.

युकी भांबरी ने साल 2009 में जूनियर एकल खिताब जीता था और वह जूनियर ग्रैंडस्लैम जीतने वाले आखिरी भारतीय थे. वहीं, हरियाणा के रहने वाले सुमित नागल ने साल 2015 में वियतनाम के ली होआंग नाम के साथ विंबलडन बॉयज डबल्स जीता था.

 

यूपी जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण व कल्याण) विधेयक-2021 का ड्राफ्ट तैयार, जानें इसके बारे में सबकुछ

विधि आयोग ने यह ड्राफ्ट ऐसे समय में पेश किया है, जब दो दिन बाद योगी सरकार नई जनसंख्या नीति जारी करने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसमें खास तौर पर समुदाय केंद्रित जागरूकता कार्यक्रम अपनाने पर जोर दिया है. हालांकि आयोग का कहना है कि वह कानून का मसौदा स्वप्रेरणा से तैयार कर रहा है. यूपी में सीमित संसाधन व अधिक आबादी के कारण ये कदम उठाने जरूरी हैं.

आयोग ने ड्राफ्ट में धार्मिक या पर्सनल लॉ के तहत एक से अधिक शादियां करने वाले दंपतियों के लिए खास प्रावधान किए हैं. यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक शादियां करता है और सभी पत्नियों से मिलाकर उसके दो से अधिक बच्चे हैं तो वह भी सुविधाओं से वंचित होगा. हालांकि, हर पत्नी सुविधाओं का लाभ ले सकेगी.

 

एश्ले बार्टी ने रचा इतिहास, जीता विंबलडन 2021 का महिला एकल खिताब

एश्ले बार्टी ने फाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को 6-3, 6-7(4), 6-3 से हराकर पहली बार विंबलडन महिला एकल का खिताब अपने नाम किया. पिछली बार कोरोना के चलते यह ग्रैंड स्लैम नहीं हुआ था. साल 2019 में रोमानिया की सिमोना हालेप ने पहली बार यह खिताब जीता था.

बार्टी 41 साल बाद विंबलडन महिला एकल का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं. इससे पहले साल 1980 में उनकी आदर्श खिलाड़ी इवोनी गूलागोंग ने अपना दूसरा विंबलडन खिताब जीता था. उसके बाद कोई ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी खिताब नहीं जीत पाई थी.

 

वर्जिन गेलेक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन बने अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले अरबपति

रिचर्ड ब्रैनसन ने अपने साथी अरबपति जेफ बेजोस को केवल 09 दिनों से हरा दिया, जो 20 जुलाई 2021 को अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए तैयार हैं. इस उड़ान योजना के अनुसार, VSS यूनिटी अंतरिक्ष विमान को एक वाहक विमान द्वारा 45,000 फीट या 13,700 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचाया गया था, जहां से यह इससे अलग हो गया था.

अंतरिक्ष में इस बिजनेस टाइकून के साथ, इस वाहन के दो पायलट - डेव मैके और माइकल मसुची, और तीन गेलेक्टिक कर्मचारी - बेथ मूसा, कॉलिन बेनेट और सिरीशा बंदला थे. ब्रैनसन के साथ एयरोनॉटिकल इंजीनियर सिरीशा बंदला ने भी 11 जुलाई 2021 को इतिहास रच दिया.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now