टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - चंद्रयान-2 और गंगा दशहरा आदि शामिल हैं.

इसरो द्वारा चंद्रयान-2 को 15 जुलाई को लॉन्च किये जाने की घोषणा
इसरो (ISRO) ने चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की तारीख और समय की घोषणा कर दी है. ISRO की ओर जारी जानकारी के अनुसार चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 15 जुलाई तड़के 2.51 बजे किया जायेगा. इसरो के मुताबिक GSLV मार्क 3 रॉकेट 15 मिनट में ऑर्बिटर को पृथ्वी की ध्रुवीय कक्षा में स्थापित कर देगा.
इससे पहले भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) ने चंद्रयान-2 मिशन की पहली तस्वीरें जारी की थीं. यह उम्मीद लगाई जा रही है कि चंद्रयान-2 को 9 से 16 जुलाई के बीच छोड़ा जाएगा. चंद्रयान-2 में एक भी पेलोड विदेशी नहीं है. इसके सभी हिस्से पूरी तरह से स्वदेशी हैं, जबकि, चंद्रयान-1 के ऑर्बिटर में 3 यूरोप और 2 अमेरिका के पेलोड्स थे.

भाजपा संसदीय दल कार्यकारी समिति का गठन: अमित शाह, प्रह्लाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल को विशेष स्थान
भारतीय जनता पार्टी द्वारा 12 जून 2019 को संसदीय दल की कार्यकारी समिति का गठन किया गया. इस संसदीय दल में गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को महत्वपूर्ण भूमिका दी गई है. लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दल के नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उपनेता होंगे. जबकि राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत नेता और रेलमंत्री पीयूष गोयल उपनेता बनाए गए हैं.
महिला सांसदों को निर्देशित करने के लिए तीन महिलाओं को व्हिप बनाया गया है. इसमें शोभा करंदलाजे, रंजनाबेन भाटी और लॉकेट चटर्जी के नाम शामिल हैं. राज्यसभा में विशेष आमंत्रित सदस्यों में जेपी नड्डा, ओमप्रकाश माथुर, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावडेकर के नाम हैं.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2019 मनाया गया
विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2019 का विषय है – बच्चों को फील्ड में नहीं सपनों पर काम करना चाहिए. प्रत्येक वर्ष 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है. बाल मज़दूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्‍चों को इस काम से निकालकर उन्‍हें शिक्षा दिलाने के उद्देश्‍य से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में 'द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन' की ओर से की गई थी.
भारत में भी सरकारी प्रतिष्ठानों एवं विभिन्न एजेंसियों द्वारा बाल श्रम के विरुद्ध दिवस एवं जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे. मध्य प्रदेश में बाल मजदूरी (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 के प्रावधानों की जानकारी दुकानदारों एवं आम लोगों को दी जाएगी. इस अभियान में अधिकारी एवं टॉस्क फोर्स के सदस्य मौजूद रहेंगे.

Ganga Dussehra 2019: गंगा दशहरा का महत्व, विधि सहित पूरी जानकारी
हिंदू कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक वर्ष ज्‍येष्‍ठ माह के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. दूसरी ओर, अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार गंगा दशहरा मई या जून में मनाया जाता है. वर्ष 2019 में गंगा दशहरा 12 जून को मनाया जा रहा है.
गंगा दशहरा को पुण्य कमाने तथा दान करने का भी अवसर माना जाता है. इस दिन लोग बड़े स्तर पर दान-पुण्य करते हैं. इस दिन शीतलता प्रदान करने वाली वस्तुओं का दान विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More