टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-कामिनी रॉय और कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी आदि शामिल हैं.

नासा ने अंतरिक्ष के रहस्यमय क्षेत्र को जानने हेतु सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया

आइकन सैटेलाइट रहस्‍यमयी तथा गतिशील क्षेत्र का पता लगायेगा. इसके साथ ही इसे अंतरिक्ष और पृथ्‍वी के मौसम के बीच का लिंक भी पता करना है. दो साल की देरी से नासा का यह आइकन सैटेलाइट लांच किया गया है. नासा की सैटेलाइट आइकन यह भी पता लगायेगी कि कहां पर अंतरिक्ष तथा हवा का मेल होता है.

यह सैटेलाइट हवा तथा अंतरिक्ष के मिलन वाले रहस्‍यमयी तथा गतिशील क्षेत्र का पता लगायेगा. इस सैटेलाइट के प्रक्षेपण के पांच सेकेंड बाद सैटेलाइट में लगे रॉकेट ने इसे पूर्व निर्धारित पथ पर लेकर गया. यह सैटेलाइट यह भी पता लगायेगा कि आयनोस्फेयर में दोनों का आपसी तालमेल कैसा है.

जानिए कौन है कामिनी राय, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

कामिनी रॉय ने अपना जीवन महिलाओं के अधिकारों हेतु समर्पित कर दिया था. वे पहली भारतीय महिला थीं जिन्होंने ब्रिटिश भारत में स्नातक किया था. वे एक प्रसिद्ध कवयित्री और लेखिका भी थीं. कामिनी रॉय का जन्म एक कुलीन परिवार में हुआ था.

उनका जन्म 12 अक्टूबर 1864 को बंगाल के बसंदा गाँव में हुआ था. कामिनी रॉय ब्रिटिश भारत में एक प्रमुख बंगाली कवि, सामाजिक कार्यकर्ता और नारीवादी थीं. कामिनी रॉय ब्रिटिश भारत में स्नातक करने वाली पहली महिला थीं.

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 'कोमोरोस' का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित

कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया को यह सम्मान प्रदान किया. वे 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक कोमोरोस और सियेरा लियोन के दौरे पर रहेगें. कोमोरोस का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान 'द आर्डर आफ द ग्रीन क्रिसेंट’ है.

भारत एवं कोमोरोस ने रक्षा सहयोग और स्वास्थ्य सहित छह समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. कोमोरोस को भारत 02 करोड़ डॉलर का ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ देगा. उपराष्ट्रपति ने कहा की हमने निर्णय किया कि छोटी अवधि हेतु राजनयिक तथा सरकारी पासपोर्टों पर वीजा लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

Forbes India Rich List 2019: मुकेश अंबानी बने फिर सबसे अमीर भारतीय

इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार बारह साल से पहले स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर है. अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी इस सूची में दूसरे सबसे धनी भारतीय बन गये हैं. गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है.

कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक ने पहली बार शीर्ष पांच में जगह बनाई है. उदय कोटक 14.8 अरब डॉलर के कुल संपत्ति के साथ पांचवें नंबर पर है. इस सूची में गुजरात के ही शापूरजी ग्रुप के पालोनजी मिस्त्री 15 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More