Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 सितंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से इस्पात मंत्रालय और रेल मंत्रालय शामिल हैं.

इस्पात मंत्रालय ने पहली बार द्वितीयक इस्पात क्षेत्र को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की

इस्‍पात मंत्रालय ने पहली बार द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र को पुरस्‍कार प्रदान करने की घोषणा की. ये पुरस्‍कार 13 सितंबर 2018 को नई दिल्‍ली में आयोजित होने वाले समारोह में दिए जाएंगे.

इन पुरस्‍कारों का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र को प्रोत्‍साहित किया जा सके. दरअसल, द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र राष्‍ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था और रोजगार सृजन के लिए एक विकास इंजन के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र के दमदार प्रदर्शन से भारत में इस्‍पात उत्‍पादन में और भी ज्‍यादा वृद्धि संभव हो पाई है.

 

रेल मंत्रालय ने 'रेल सहयोग' पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 11 सितम्बर 2018 को 'रेल सहयोग' पोर्टल लॉन्च किया. यह पोर्टल भारतीय रेलवे का एक खास मंच होगा, जिसके जरिए देश के कारोबारी समूह अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाह रेल के माध्यम से कर सकेंगे.

रेलवे ने वर्ष 2022 तक ‘नए भारत’ के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के विजन से प्रेरित होकर अपने बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, साफ-सफाई इत्‍यादि में बेहतरी के लिए अनगिनत पहल कर रही है, ताकि यात्रियों को अपने सफर के दौरान सुखद अनुभव हो सके.

 

यूएस ने वाशिंगटन में फिलिस्तीनी मिशन को बंद करने की घोषणा की

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने 10 सितंबर 2018 को वाशिंगटन, डीसी में फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) कार्यालय को बंद करने की घोषणा की.

इस कदम की व्याख्या करते हुए, अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि पीएलओ नेता इसराइल में शांति स्थापना के अमरीकी प्रयासों का हिस्सा बनने में असफल हुए हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के माध्यम से इज़राइल की जांच शुरू कराने के प्रयास किए हैं.

 

अप्सरा’ परमाणु रिएक्टर 09 वर्ष बाद पुनः आरंभ किया गया

देश के सबसे पुराने न्यूक्लियर रिएक्टर ‘अप्सरा’ को अधिक क्षमता के साथ फिर से शुरू किया गया है. इस रिएक्टर की मरम्मत कर इसे नया रूप देने के लिए 2009 में स्थाई तौर पर बंद कर दिया गया था.

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बार्क) ने बयान जारी कर कहा कि रिएक्टर को और बेहतर बनाने के बाद 10 सितंबर 2018 को फिर से शुरू किया गया. अप्सरा रिएक्टर के इस मॉडल को ‘अप्सरा-अपग्रेडेड’ (अप्सरा-यू) के नाम से जाना जायेगा.

 

चुनाव आयोग ने राज्य सभा और विधान परिषद चुनावों से ‘नोटा’ विकल्प हटाया

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से 'उपर्युक्त में से कोई भी नहीं' (नोटा) विकल्प 11 सितंबर 2018 को हटाने की घोषणा की. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा और विधान परिषद (MLC) के चुनावों में बैलेट पेपर से नोटा का विकल्प प्रकाशित नहीं करने के आदेश जारी किए हैं.

लोकसभा और राज्य विधानसभाओं जैसे प्रत्यक्ष चुनावों में नोटा एक विकल्प के रूप में जारी रख सकता है. फैसले में चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के प्रमुख निर्वाचन अधिकारियों को जारी एक आदेश में कहा कि अब से इन चुनावों के मतपत्रों में नोटा के लिए कॉलम मुद्रित नहीं किया जाएगा.

अगस्त 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement