टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 13 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - AN-32 विमान और बिहार सरकार आदि शामिल हैं.

वायुसेना के लापता AN-32 विमान क्रैश में कोई नहीं बचा, वायुसेना ने ट्वीट कर दी जानकारी

वायुसेना ने ट्वीट कर जानकारी दी की वायुसेना के लापता विमान AN-32 में सवार कोई भी यात्री जिंदा नहीं बचा है. भारतीय वायुसेना ने ट्वीट करते हुए कहा कि आठ सदस्यों का बचाव दल क्रैश साइट पर पहुंच गया है, जहां उन्हें कोई भी जीवित शख्स नहीं मिला है. भारतीय वायुसेना ने विमान में सवार सभी 13 लोगों के परिजनों को इस बारे में सूचित कर दिया है.

ये विमान 3 जून को लापता हुआ था और 9 दिन बाद यानी 11 जून को इसका मलबा मिला था. वायुसेना ने इस विमान को खोजने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया. इस अभियान को खोजने के लिए सुखोई 30 एयरक्राफ्ट और सी-130 स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट को लगाया गया.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, मां-बाप की सेवा नहीं करने वाले बच्चों को जाना पड़ेगा जेल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुताबिक मां-बाप के साथ दुर्व्यवहार करने पर अब बच्चों को जेल जाना पड़ेगा. यह फैसला नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 11 जून 2019 को हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई है. इस फैसला में कहा गया है कि अगर बिहार में रहने वाले बच्चे अपने मां-बाप का अपमान करते हैं या उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो उन्हें जेल जाना पड़ेगा.

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कुल 15 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए बिहार के जवानों के परिजनों को नौकरी देने का भी फैसला किया है.

World cup 2019: भारत-न्यूजीलैंड विश्व कप में 16 साल बाद आमने-सामने

भारत और न्यूजीलैंड टीम विश्व कप में 16 साल बाद आमने-सामने एक-दूसरे के साथ खेलेगें. आईसीसी विश्व कप-2019 में 13 जून को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. दोनों टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं. भारत की टीम ने अपने पहले दो मैचों में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया. वहीं न्यूजीलैंड टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया, जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश को दो विकेट से हराया.

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्व कप में पहला मैच साल 1975 में 14 जून को मैनचेस्टर में खेला गया था. इस मैच में न्यूजीलैंड ने चार विकेट से जीता था. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवरों में 230 रन पर आउट हो गए थे. न्यूजीलैंड टीम ने 58.5 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्री को सुबह 9.30 तक दफ्तर पहुंच जाने का आदेश दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को सुबह साढ़े नौ बजे तक दफ्तर पहुंच जाने की आदेश दिया है. उन्होंने मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा कि मंत्री घर से काम करने से बचें और लोगों के लिए एक उदाहरण पेश करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब संसद का सत्र चल रहा हो तो मंत्रियों को दिल्ली में ही रहने की कोशिश करनी चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय पर ऑफिस पहुंचने पर जोर देते हुए कहा कि सभी मंत्री समय पर ऑफिस पहुंचें और कुछ मिनट का समय निकालकर अधिकारियों के साथ मंत्रालय के कामकाज की जानकारी लें. उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी सांसदों और जनता से भी मिलते रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे लोग अपने-अपने राज्य के सांसदों के साथ मुलाकात के जरिए यह सिलसिला शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More