टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 13 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - प्रसिद्ध बिरहा गायक और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 आदि शामिल हैं.

प्रसिद्ध बिरहा गायक पद्मश्री हीरालाल यादव का निधन

भारत के प्रसिद्ध बिरहा गायक हीरालाल यादव का 12 मई 2019 को वाराणसी में निधन हो गया. वे 93 वर्ष के थे. हीरालाल के परिवार में उनकी पत्नी, छह बेटे तथा तीन बेटियां हैं. हीरालाल का जन्म वर्ष 1936 में चेतगंज स्थित सरायगोवर्धन में हुआ था. उन्होंने गरीबी में अपना बचपन गुजारा था.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16 मार्च 2019 को हीरालाल को पद्मश्री से सम्मानित किया था. अस्वस्थता के बाद भी वह सम्मान ग्रहण करने राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे. पिछले 70 वर्षों में पहली बार बिरहा को सम्मान मिला था.

IPL 2019 Final: मुंबई इंडियन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर चौथी बार खिताब जीता

मुंबई इंडियन्स की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के फाइनल मुकाबले में 12 मई 2019 को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को एक रन से हराकर खिताब जीत लिया. मुंबई इंडियन्स ने चौथी बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया है.

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 149 रन बनाए. चेन्नई की टीम के खिलाड़ी शेन वॉटसन (80) की शानदार पारी के बावजूद 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर टीम सिर्फ 148 रन ही बना सकी.

पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ समझौता राशि पर हस्ताक्षर किये

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) पाकिस्तान को तीन साल में छह अरब डॉलर (करीब 42 हजार करोड़ रुपये) की सहायता देने जा रहा है. दोनों के बीच इस संबंध में 12 मई 2019 को एक समझौता हुआ है. पाकिस्तान फिलहाल आर्थिक संकट से जूझ रहा है.

पाकिस्तान साल 1950 में आईएमएफ का सदस्य बना था. पाकिस्तान आईएमएफ के सदस्य बनने के बाद से अब तक वह 21 बार बेलआउट पैकेज ले चुका है. इस नए पैकेज को मंजूरी मिलने के बाद यह 22वां बेलआउट पैकेज होगा.

केरल का प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम उत्सव आरंभ

केरल का प्रसिद्ध उत्सव त्रिशूर पूरम 13 मई 2019 को आरंभ हुआ. उत्सव का आरंभ 54 वर्षीय हाथी द्वारा किया गया. वडक्कुमनाथन मंदिर में तेचीकोत्तूकावु रामचंद्रन नामक इस गजराज को वाहन से लाया गया था. गजराज ने प्रतीकात्मक रूप से मंदिर के दक्षिणी प्रवेश द्वार को धक्का देकर खोला, जो उत्सव के शुभारंभ का संकेत था. यह उत्सव लगातार 36 घंटे तक मनाया जाता है.

त्रिशूर पूरम दक्षिण भारत का एक महत्वपूर्ण उत्सव है जिसे केरल में आयोजित किया जाता है. इस उत्सव में स्थानीय ही नहीं बल्कि सैंकड़ों पर्यटक भी शामिल होते हैं. इस उत्सव में 30 हाथियों को पूरी साज-सज्जा के साथ शामिल किया जाता है. इस दौरान पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ इलान्जिथारा मेलम नामक लाइव परफॉरमेंस भी आयोजित की जाती हैं. इस दौरान लगभग 250 कलाकार भाग लेते हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More