Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

शेर बहादुर देउबा ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ, जानिए उनके बारे में सबकुछ

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा 13 जुलाई 2021 को पाँचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया. इससे पहले नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया.

संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद शेर बहादुर देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा. कोर्ट ने 12 जुलाई को प्रधानमंत्री ओली के 21 मई के संसद की प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले को रद्द कर दिया था और देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया था.

 

पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता गोल्डन बूट

रोनाल्डो ने सिर्फ चार मैच खेलने के बावजूद यह शीर्ष सम्मान हासिल किया, क्योंकि चार मैचों में उन्होंने पांच गोल दागे. चेक गणराज्य के पैट्रिक स्किक ने भी पांच गोल के साथ टूर्नामेंट का अंत किया लेकिन गोल करने में मदद के आधार पर रोनाल्डो को यह पुरस्कार दिया गया.

इंग्लैंड पिछले 55 वर्षों में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा था, उसने 1966 में विश्व कप में जीत के बाद कोई बड़ा खिताब नहीं जीता है, इससे पहले उसने 1990, 1996, 1998, 2004, 2006 और साल 2012 में बड़े टूर्नामेंटों में पेनल्टी शूटआउट में मैच गंवाये थे.

 

भारत साल 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

चीन 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन बीडब्लूएफ इस साल चीन को सूझोऊ में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करा पाया. इसका आयोजन फिनलैंड के वंता में हुआ. सूझोऊ अब साल 2023 में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड मिक्सड टीम चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा.

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप बैडमिंटन का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है. यह एक व्यक्तिगत चैंपियनशिप है, जहां खिलाड़ी विश्व चैंपियन के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. इसमें पांच इवेंट का आयोजन होता है. ये इवेंट मैंस सिंगल, विमेंस सिंगल, मैंस और विमंस डबल्स और मिक्सड डबल्स हैं.

 

लद्दाख बना देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश, जहां 100 % लोगों को लगी COVID-19 वैक्सीनेशन की पहली डोज

लद्दाख में भले ही कम आबादी हो, लेकिन यहां वैक्सीनेशन चुनौतीपूर्ण है. यहां पर दुर्गम इलाके, मौसम और पहाड़ी इलाकों में वैक्सीनेशन आसान नहीं था. इनमें से कई आबादी तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है, इन सबके बावजूद विभाग ने यह उपलब्धि हासिल की.

प्रशासन ने औपचारिक रूप से स्वीकृत होने से पहले वास्तव में 18-44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू कर दिया था. केंद्र सरकार ने टीके की कमी नहीं होने दी, जिसने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के विश्वास को बढ़ावा मिला और इसने कठिनाइयों के बावजूद टीकाकरण की गति को तेज किया.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now