टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आदि शामिल हैं.

नन मरियम थ्रेसिया को मृत्यु के 93 साल बाद ‘संत’ की उपाधि मिली

नन मरियम थ्रेसिया को यह उपाधि उनके निधन के 93 साल बाद दी गई है. यह उपाधि उन्हें लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए दी गई. यह उपाधि पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में आयोजित समारोह में दी. भारतीय नन मरियम थ्रेसिया के साथ इस समारोह में चार अन्य ईसाई धर्म गुरुओं को भी मरणोपरांत संत की उपाधि से नवाजा गया.

मरियम थ्रेसिया ने ‘होली फैमिली’ नाम की एक धर्मसभा की स्थापना की थी. उनको लड़कियों की शिक्षा तथा उनके सशक्तीकरण के लिए किये गए कामों हेतु भी याद किया जाता है. उनके द्वारा साल 1914 में स्थापित इस संस्था में अब करीब दो हजार नन हैं.

जानिए कौन थे जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड पठार, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

गूगल ने प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी जोसेफ को एक विशेष सांकेतिक डूडल के साथ याद किया. जोसेफ एंटोनी को फेनाकिस्टोस्कोप के आविष्कार हेतु जाना जाता है. यह वह उपकरण है जिसने चलती छवियों की सहायता से सिनेमा को जन्म दिया. उनका जन्म साल 1801 में बेल्जियम के ब्रसेल्स में हुआ था.

जोसेफ एंटोनी ने फिनेकिस्टिस्कोप का आविष्कार किया था. ये एक ऐसा उपकरण था जो सिनेमा, वीडियो के जन्म का आधार बना था. वे साल 1835 में गेंट यूनिवर्सिटी में फिजिक्स एवं एप्लाइड फिजिक्स के प्रोफेसर बन गये थे. उन्होंने वर्ष 1829 में भौतिक तथा गणितीय विज्ञान के एक डॉक्टर के रूप में स्नातक की उपाधि हासिल की थी.

नोबेल पुरस्कार 2019: अभिजीत बनर्जी समेत तीन लोगों को मिला अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार

यह सम्मान अभिजीत बनर्जी से पहले हार्वर्ड में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर अमर्त्य सेन को साल 1998 में दिया गया था. अभिजीत बनर्जी को वैश्विक गरीबी कम किये जाने के प्रयासों हेतु अर्थशास्त्र का नोबेल दिया गया है. अमर्त्य सेन को कल्याणकारी अर्थशास्त्र हेतु नोबेल से सम्मानित किया गया था.

प्रत्येक साल नोबेल पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार की शुरुआत साल 1901 में हुई थी. नोबेल पुरस्कार चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति तथा अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करने वालों की संख्या 03 करोड़ पहुंच गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी पीछे छोड़ दिया है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी सोशल मीडिया पर खास रूप से सक्रिय रहते हैं. प्रधानमंत्री मोदी को सोशल साइट ‘ट्विटर’ पर भी फॉलो करने वालों की संख्या करोड़ों में है. पीएम मोदी के ट्विटर पर फॉलो करने वालों की संख्या करीब 5.7 करोड़ हैं. फेसबुक पर भी प्रधानमंत्री मोदी को करीब 4.4 करोड़ लोगों ने लाइक किया है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More