Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 15 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 15 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से टीका उत्सव और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

टीका उत्सव: चौथे दिन टीके की 31.39 लाख से अधिक खुराक दी गयीं, जानें विस्तार से

देशव्यापी ‘टीका उत्सव’ के चौथे दिन 14 अप्रैल 2021 को रात आठ बजे तक टीकों की 31.39 लाख से अधिक खुराक देने के साथ ही अबतक 11.43 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 अप्रैल 2021 को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि 69,974 कोविड टीकाकरण केंद्र चालू हैं.

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 08 अप्रैल 2021 को कोरोना वायरस महामारी और वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. पीएम ने कहा कि दुनिया भर में रात्रि कर्फ्यू को स्वीकार किया गया है.

 

डेनमार्क ने AstraZeneca वैक्सीन के उपयोग को स्थापयी तौर पर रोका, जानें वजह

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) और यूरोपीय मेडिसिन्‍स की नियामक इकाई की ओर से वैक्‍सीन के पक्ष में राय जताए जाने के बाद भी डेनमार्क ने यह फैसला किया है. हेल्‍थ अथॉरिटी डायरेक्‍टर सोरेन ब्रोस्‍ट्रॉम ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि डेनमार्क का टीकाकरण अभियान अब AstraZeneca वैक्‍सीन के बिना आगे बढ़ेगा.

डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि ऐहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है. अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा गया है कि वैक्सीन और रक्त के थक्के जमने की बीच कोई संबंध है. बाद में फ्रांस, नॉर्वे और जर्मनी सहित करीब एक दर्जन देशों ने AstraZeneca वैक्‍सीन के उपयोग को अस्‍थायी तौर पर सस्‍पेंड किया था.

 

विजडन ने विराट को चुना पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, जानें विस्तार से

भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. विराट कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने 254 वनडे में 12 हजार 169 रन बनाए हैं.

विजडन की इस सर्वश्रेष्ठ क्रिेकटर्स की लिस्ट में आने वाले विराट कोहली तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. विराट कोहली के अतिरिक्त, विजडन ने दिग्गज सचिन तेंदुलकर को 1990 के वनडे क्रिकेटर के रूप में नामित किया था. भारत के दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 1998 में एक ही कैलेंडर वर्ष में किसी भी अन्य बल्लेबाज की तुलना में नौ वनडे शतक बनाए थे.

 

Axis Bank Theft: क्या है करेंसी चेस्ट, जानें इसके बारे में सबकुछ

चंडीगढ़ में एक्सिस बैंक की करेंसी चेस्ट से एक प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड ने 4.04 करोड़ रुपये लूट लिए है. इसके चलते करेंसी चेस्ट सुर्खियों में आ गया है. एक्सिस बैंक भारत में निजी और कॉर्पोरेट बैंकिंग के लिए वित्तीय सेवाओं की पेशकश करने वाली तीसरी सबसे बडी निजी क्षेत्र की बैंक हैं.

देशभर में करेंसी के संचार को बनाए रखने के लिए मौजूदा समय में रिजर्व बैंक के पास लगभग 4211 करेंसी चेस्ट हैं. इसके अलावा सिक्कों का संचालन करने के लिए उसके पास 3990 डिपो हैं. ये चेस्ट देशभर में फैले हुए हैं क्योंकि संचार के साथ-साथ इन खजानों में किसी भी सामान्य बैंक में जमा कराए गए रुपयों (कैश रिजर्व रेशियो) को भी रखा जाता है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now