Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 15 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 15 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पीयूष गोयल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

पीयूष गोयल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, राज्य सभा में होंगे सदन के नेता

बीजेपी ने पीयूष गोयल को राज्यसभा में अपना नेता चुना है. सदन में नेता का पद सत्ताझारी पार्टी के लिये बहुत महत्वपूर्ण होता है. विपक्ष के सभी सियासी प्रहारों का जवाब देना और उसके सवालों का सामना करने की जिम्मेदारी सदन के नेता की ही होती है. पटल पर सदन का नेता ही अपने सांसदों का नेतृत्व करता है.

पीयूष गोयल को यह अहम जिम्मेदारी 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद सत्र के कुछ दिनों पहले ही मिली है. संसद का मॉनसून सेशन 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा. गौरतलब है कि संसद का मॉनसून सेशन कुल 26 दिनों तक चलेगा, लेकिन छुट्टियों को हटा दें तो 19 दिन ही काम होगा.

 

अमेज़न प्राइम डे सेल पर भारत में फिर से लॉन्च होगी शीन, यहां पढ़ें सब कुछ

यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपनी नवीनतम शैलियों और सुलभ मूल्य स्तरों के कारण, खरीदारों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है. इसे भारत-चीन गलवान टकराव के बाद, चीनी ऐप्स पर गृह मंत्रालय की कार्रवाई के तहत, भारत सरकार द्वारा जून, 2020 में अली एक्सप्रेस, क्लबहाउस और अन्य चीनी वेबसाइटों जैसेकि PUBG मोबाइल, टिकटॉक, वीचैट और कैमस्कैनर के साथ-साथ प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

शीन की तरह ही, PUBG मोबाइल इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में क्राफ्टन के बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के रूप में एक नई पहचान के साथ भारत में अपनी वापसी की है. शीन उन 250 चीनी एप्लीकेशन्स में से एक था, जिन्हें जून माह से सितंबर, 2020 के बीच भारत द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था.

 

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता किया 28 फीसदी

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते (DA) को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जा रहा है. यह 1 जुलाई 2021 से लागू होगा.

महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन का ही एक हिस्सा होता है, यह कर्मचारियों के मूल वेतन का एक निश्चित हिस्सा होता है जो महंगाई के हिसाब से बढ़ता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान करती है.

 

भूटान में भी अब लॉन्च हुआ भारत का भीम-यूपीआई, जानें कैसे होगा पर्यटकों को फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भीम-यूपीआई हमारे द्वारा किए गए बहुत अच्छे सफल प्रयोगों में से एक है. इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने बयान जारी करते हुए कहा कि भूटान अब पहला देश बन गया है जिसने भारत के भीम-यूपीआई के क्यू आर कोड अपने देश में मान्यता दी है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भीम यूपीआई लॉन्च करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. भीम एप के भूटान में लॉन्च होने से भारतीय पर्यटकों को कैशलेस ट्रांजेक्शन में आसानी होगी. इसके साथ ही भारतीय कारोबार को भी फायदा होगा.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now