टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा आदि शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने किया सीडीएस का घोषणा, जानें क्या है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेनाओं, थल सेना, वायु सेना और भारतीय नौसेना के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए इस पद की घोषणा की है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) तीनों सेनाओं थल सेना, वायु सेना और भारतीय नौसेना के प्रभारी होंगे. सुरक्षा विषय के जानकार बहुत समय पहले से ही इस सिस्टम की मांग करते रहे हैं. सरकार ने उनकी मांग और सेना में बेहतर समन्वय की जरूरतों को देखते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की व्यवस्था करने की बात कही है.

सीडीएस देश के सशस्त्र बलों का सर्वोच्च रैंक (तीनों सेनाओं) वाला अधिकारी होता है. सीडीएस तीन सेनाओं का प्रमुख भी होगा और एक पांच सितारा सैन्य अधिकारी होगा. तीनों सेनाओं का प्रमुख सीडीएस होगा. इस वजह से उसके पास सैन्य सेवा का लंबा अनुभव और उपलब्धियां होनी चाहिए. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद की जिम्मेदारी थल सेना, नौसेना या वायु सेना प्रमुख को दी जा सकती है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा का निधन

विद्या सिन्हा की तबीयत काफी दिन से खराब थी. उन्हें फेफड़े एवं हृदय संबंधी बीमारी के कारण निधन हो गया. वे आखिरी बार 'कुल्फी कुमार बाजेवाला' सीरियल में नजर आई थीं. उन्होंने इस सीरियल में सिकंदर की मां का रोल निभाया था. वे बासू चटर्जी निर्देशित फिल्म रजनीगंधा में अपने अभिनय से प्रसिद्धि के शिखर तक पहुंची थी.

विद्या सिन्हा का जन्म मुम्बई में 15 नवम्बर 1947 को हुआ था. उनके पिता प्रताप राणा एक फिल्म प्रोड्यूसर थे. वे जब 18 साल की थीं, तभी उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी. संजीव कुमार के साथ उनका गाना 'ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिए' बहुत चर्चित हुआ था. उन्होंने अभी तक लगभग 25 फिल्मों में काम कर चुकी थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'जल जीवन मिशन' का घोषणा किया

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'जल जीवन मिशन' का घोषणा किया है. केंद्र सरकार ने 'जल जीवन मिशन' पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है. इस मिशन के अंतर्गत हर घर में पाइप के द्वारा पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से आगे आने और जल संसाधनों के संरक्षण में योगदान देने का भी आग्रह किया.

सरकार की इस योजना का उद्देश्य साल 2024 तक सभी घरों को पाइप के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. इससे जल और साफ-सफाई के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश होने की उम्मीद है. इसका उद्देश्य कृषि उपयोग के लिए वर्षा जल संचयन, भूजल पुनर्भरण और घरेलू अपशिष्ट जल के प्रबंधन हेतु स्थानीय बुनियादी ढाँचा तैयार करना भी है.

एक दशक में 20,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने विराट कोहली

विराट कोहली ने 20 हजार रन बनाकर इतिहास रच दिया है. विराट कोहली ने यह उपलब्धि वेस्टइंडीज के विरुद्ध 14 अगस्त 2019 को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने 43वीं शतकीय पारी के दौरान हासिल की. विराट कोहली ने टेस्ट तथा टी20 अंतरराष्ट्रीय में साल 2010 में पदार्पण किया था. उन्होंने वनडे में साल 2008 में ही पदार्पण किया था.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से दस हजार रन भी पूरे किए. विराट कोहली ने 176 पारियों में ये कारनामा किया. इससे पहले ये रिकॉर्ड रिकी पॉन्टिंग के नाम था जिन्होंने इसे 225 पारियों में अंजाम दिया था. विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

 

Related Categories

Popular

View More