Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से हरियाणा सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

हरियाणा में लगा देश का पहला 'ग्रेन एटीएम’, जानें इसके बारे में सबकुछ

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए सरकारी राशन डिपो के सामने कतार में नहीं लगना पड़ेगा क्योंकि हरियाणा सरकार उपभोक्ताओं को 'ग्रेन एटीएम' उपलब्ध कराएगी.

'ग्रेन एटीएम' एक सेल्फ ड्राइव मशीन है जो बैंक एटीएम की तरह काम करती है. इस मशीन को संयुक्त राष्ट्र के 'विश्व खाद्य कार्यक्रम' के तहत स्थापित किया जायेगा. अनाज के मापतोल को लेकर इसमें त्रुटि न के बराबर है. यह मशीन एक बार में 70 किलोग्राम तक अनाज पांच से सात मिनट में निकाल सकती है.

 

इसरो ने गगनयान के लिए तरल ईंधन इंजन का सफल परीक्षण किया

इसरो अपने पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान की खोज में तरल ईंधन संचालित विकास इंजन के तीसरे लंबी अवधि के गर्म परीक्षण का सफलतापूर्वक संचालन करके आगे बढ़ गया है. इंजन के प्रदर्शन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया.

मार्च 2021 में गगनयान के लिए भारतीय वायुसेना के चार अधिकारियों ने रूस में अपने ट्रेनिंग पूरी कर ली थी. इन्हें राजधानी मॉस्को के नजदीक जियोजनी शहर में स्थित रूसी स्पेस ट्रेनिंग सेंटर में एस्ट्रोनॉट्स बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा था. इन्हें गगननॉट्स कहा जा रहा है.

 

अफगानिस्तान में कवरेज के दौरान भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या, जानें उनके बारे में सबकुछ

दानिश पुलित्जर पुरस्कार विजेता थे. उनकी मौत पर अफगानिस्‍तान में मौजूद भारतीय राजदूत फरीद मामुंदजे ने गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है. जानकारी के अनुसार, वे अंतरराष्‍ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स से जुड़े हुए थे. आपको बता दें कि दानिश की मौत अफगानिस्तान सेना और तालिबान के बीच हुई गोलीबारी के दौरान हुई है.

दानिश सिद्दीकी को साल 2018 में पुलित्जर पुरस्कार  से नवाजा गया था, ये अवॉर्ड उन्हें रोहिंग्या मामले में कवरेज के लिए मिला था. दानिश सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी जर्नलिस्ट के रूप में की थी, बाद में वह फोटो पत्रकार बन गए थे.

 

जानिए ये हैं टोक्यो ओलंपिक 2020 में कोविड -19 के लिए निर्धारित स्पोर्ट्स स्पेसिफिक रेगुलेशन्स

किसी भी एथलीट या टीम को COVID-19 पॉजिटिव पाए जाने पर 'अयोग्य' घोषित नहीं किया जाएगा. इसके बजाय, यदि कोई एथलीट COVID-19 के कारण भाग लेने में असमर्थ है, तो उन्हें 'डिड नॉट स्टार्ट' (DNS) माना जाएगा.

बैडमिंटन, बॉक्सिंग या टेनिस जैसे आयोजनों के लिए, अगर कोई खिलाड़ी COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो ऐसे खिलाडी के प्रतिद्वंद्वी को खेल के अलगे राउंड में भेज दिया जाएगा और कोई प्रतिस्थापन नहीं किया जाएगा.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now