टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अयोध्या विवाद और विश्व खाद्य दिवस आदि शामिल हैं.

भारत ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में चार यूनेस्को विरासत पुरस्कार जीते

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए इस पुरस्कार की घोषणा मलेशिया में आयोजित एक समारोह में की गई थी. इस पुरस्कार हेतु भारत के जिन चार स्थानों का चयनित किया गया है, उनमें अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान का विक्रम साराभाई पुस्तकालय शामिल है.

विश्व धरोहर वह स्थल होते हैं जो ऐतिहासिक तथा पर्यावरण के हिसाब से भी बहुत अहम होते हैं. यूनेस्को का मुख्य कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति और संचार के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय शांति तथा समझबूझ को बढ़ावा देना है.

World Food Day 2019: विश्व खाद्य दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व खाद्य दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के विरुद्ध संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं. भारत में, दुनिया के करीब 23 प्रतिशत भूखे लोग रहते हैं.

विश्व खाद्य दिवस प्रत्येक साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना साल 1945 में की गयी थी. यह दिवस सबसे पहले 16 अक्टूबर 1981 को आयोजित किया गया था. विश्व खाद्य दिवस बहुत सारे संगठन जो खाद्य सुरक्षा हेतु प्रयासरत हैं जिनमें विश्व खाद्य कार्यक्रम, अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास कोष आदि संगठनों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है.

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

16 अक्टूबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई हुई. इस मामले की सुनवाई पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ की. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने 16 अक्टूबर 2019 को सुनवाई शुरू होते ही साफ कर दिया था कि आज शाम को पांच बजे मामले में अंतिम सुनवाई होगी.

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पाँच न्यायाधीशों की एक संविधान पीठ 06 अगस्त 2019 से लगातार इस मामले की सुनवाई कर रही है. सुप्रीम कोर्ट के इस पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर भी शामिल हैं.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2019: भारत को 102वां स्थान प्राप्त हुआ, जाने पाकिस्तान किस स्थान पर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग एशियाई देशों में सबसे खराब है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2019 में कुल 117 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत 102वें स्थान पर है. इस साल का ग्लोबल हंगर इंडेक्स तैयार करने के लिए साल 2014 से साल 2018 के आंकड़ों का उपयोग हुआ है.

इस रिपोर्ट में भारत ब्रिक्स देशों में भी सबसे नीचे स्थान पर है. इस रिपोर्ट में पाकिस्तान 94वें स्थान पर, बांग्लादेश 88वें स्थान पर, नेपाल 73वें स्थान पर तथा श्रीलंका 66वें स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 06 से 23 महीने की उम्र के सभी बच्चों में से मात्र 9.6 प्रतिशत को न्यूनतम जरूरी आहार दिया जाता है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More