टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 फरवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 फरवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आदि शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, जानिए ट्रेन का किराया और खास फीचर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाराणसी में लगभग 1200 करोड़ रुपये की कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. पिछले छह वर्षों में, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी की 22वीं यात्रा थी. प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से देश की तीसरी निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन) को जोड़ेगी. काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ विभिन्न तीर्थस्थलों की यात्रा का पैकेज भी होगा. आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक और पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है.

अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली दिल्ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद की शपथ ली. कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद अरविंद केजरीवाल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले दूसरे नेता हैं.

अरविंद केजरीवाल का जन्म 1968 में हरियाणा के हिसार शहर में हुआ था. अरविंद केजरीवाल ने 02 अक्टूबर 2012 को अपने राजनीतिक सफर की औपचारिक शुरुआत कर दी थी. आप पार्टी को तीसरी बार विजय मिलने के बाद एक बार फिर आप के राष्ट्रीय विस्तार की चर्चा तेज हो गई है.

Supreme Court का ऐतिहासिक फैसला, सेना में महिलाओं के लिए होगा स्थायी कमीशन

सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के स्थायी आयोग के केंद्र सरकार के विरोध को खारिज कर दिया. इस फैसले के बाद सेना में महिलाओं को पुरुष अफसरों से बराबरी का अधिकार मिल गया है. अभी तक सेना में 14 साल तक शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) में सेवा दे चुके पुरुष सैनिकों को ही स्थाई कमीशन का विकल्प मिल रहा था.

सुप्रीम कोर्ट के दो जजों की बेंच ने अपना फ़ैसला लागू करने हेतु केंद्र सरकार को तीन महीने का समय दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के साल 2010 के फैसले को बरक़रार रखा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने 2010 में महिला अफसरों को स्थाई कमीशन देने की इजाजत दे दी थी.

भारत को वायु प्रदूषण से हर साल 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान: रिपोर्ट

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी संस्था ग्रीनपीस की हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में जीवाश्म ईंधन के दुष्प्रभावों का जिक्र करते हुये बताया गया है कि जीवाश्म ईंधन जनित वायु प्रदूषण की कीमत, पूरी दुनिया को विभिन्न रूपों में चुकानी पड़ रही है.

रिपोर्ट के अनुसार वाहनों से होने वाले प्रदूषण से उत्पन्न नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड (NO2) बच्चों में अस्थमा की वजह बन रहा है. प्रत्येक साल 12.85 लाख बच्चे अस्थमा से पीड़ित होते हैं. भारत सरकार ने बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र हेतु 69,000 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं.

 

Related Categories

Also Read +
x