Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से ग्रीन फंगस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारत में आया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

ग्रीन फंगस का पहला मामला मध्य प्रदेश इंदौर से सामने आया है. मालूम हो कि ब्लैक फंगस को पहले ही देश के राज्यों में महामारी घोषित कर दिया है और अब ग्रीन फंगस का खतरे से लोग डरे हुए हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक एसपरजिलस फंगस को ही आम भाषा में ग्रीन फंगस कहा जाता है.

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अलग-अलग तरह के एसपरजिलस में अलग तरह के लक्षण दिखते हैं. कॉमन लक्षण अस्थमा जैसे होते हैं जिसमें सांस लेने में दिक्कत, खांसी और बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, साइनाइटिस, नाक जाम होना या नाक बहना, नाक से खून आना, वजन घटना, खांसी में खून, कमजोरी और थकान है.

 

भारत सरकार ने MSME पंजीकरण प्रक्रिया को किया सरल, अब ये दस्तावेज होंगे जरुरी

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी द्वारा घोषित MSME के पंजीकरण के लिए अब केवल पैन कार्ड और आधार कार्ड की ही आवश्यकता होगी. MSME मंत्री ने 15 जून, 2021 को एक वेबिनार को संबोधित करते हुए यह जानकारी साझा की. मंत्री ने यह कहा कि, उद्यमिता और अन्य संबंधित पहलुओं के क्षेत्र में छोटी इकाइयों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है.

MSME मंत्री ने यह कहा कि, MSME उद्यमिता को बढ़ावा देकर और रोजगार के बड़े अवसर पैदा करके देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, इस MSME विजन का उद्देश्य इस क्षेत्र के लिए पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को बढ़ाने के लिए एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है.

 

भारतवंशी सत्या नडेला बने माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन

सत्या नडेला अब जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर (Lead Independent Director) की भूमिका में वापस लौटेंगे. जॉन थॉमसन को साल 2014 में चेयरमैन बनाया गया था. वे उससे पहले कंपनी के बोर्ड में लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर थे.

सत्या नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया. नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे.

 

ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर हुए सहमत

यह यूनाइटेड किंगडम के लिए अपनी कारों को बेचने और व्हिस्की डाउन अंडर स्कॉच करने और व्यापार के लिए बाधाओं को दूर कर देगा. इन दोनों नेताओं ने 14 जून, 2021 को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बैठक में इस समझौते के मुख्य तत्वों पर अपनी सहमति व्यक्त की, जिससे आने वाले दिनों में अंतिम ‘समझौते के सिद्धांत' प्रकाशित किया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के साथ किया गया यह समझौता पहला बड़ा व्यापार समझौता भी है जिस पर जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा बिलकुल शुरुआत से बातचीत की गई है क्योंकि ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ छोड़ दिया था और अपने समझौतों पर बातचीत करने के लिए स्वतंत्र था.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now