टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-एफएटीएफ और अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस आदि शामिल हैं.

एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने आतंकी फंडिंग तथा मनी लॉन्ड्रिंग रोकने में नाकाम रहने को लेकर फरवरी 2020 तक पाकिस्तान को ग्रे सूची में ही रखने का फैसला किया है. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग तथा मनी लॉन्ड्रिंग को खत्म करने हेतु अतिरिक्त सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है.

पाकिस्तान को जून 2018 में ग्रे सूची में रखा गया था. ग्रे सूची में डालने के बाद देश को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में कमी आती है तथा अर्थव्यवस्था भी कमजोर होती है. पाकिस्तान आतंकवाद को आर्थिक सहायता देने के कारण से वर्ष 2012 से वर्ष 2015 तक एफएटीएफ के 'ग्रे लिस्ट' में शामिल रह चुका है.

भारत में पशुधन की आबादी सात वर्षों में 4.6% की बढ़ोतरी

यह जानकारी केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय द्वारा जारी 20वीं पशुगणना रिपोर्ट में दी गई. इस बार टैबलेट की सहायता से पशुगणना हुई है. भारत में बीते पांच सालों में गायों की संख्या 18 प्रतिशत बढ़कर 14.51 करोड़ हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक देश में भैंसों की संख्या इस दौरान मात्र एक प्रतिशत बढ़ी है.

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, बकरियों की संख्या दस फीसदी बढ़कर 14.9 करोड़ हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, सुअर की संख्या बारह फीसदी घटकर 90.6 लाख है. कुक्कुट की संख्या साल 2019 में लगभग सत्रह प्रतिशत बढ़कर 85 करोड़ 18.1 लाख हो गई है.

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

इस दिवस का मनाने का लक्ष्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने के लिए किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस का मुख्य उद्देश्य विकासशील देशों में गरीबी को समाप्त करना है. यह दिवस गरीबी में रहने वाले लोगों के साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोगों को गरीबी से बाहर लाने के प्रयास पर विशेष जोर देता है.

भारत में गरीबी का सबसे मुख्य कारण बढ़ती जनसंख्या, कमजोर कृषि, भ्रष्टाचार, जातिवाद, रूढ़िवादी सोच, अमीर गरीब में ऊंच-नीच का भाव, नौकरी की कमी, अशिक्षा में बढ़ोतरी, बीमारी इत्यादि है. भारत एक कृषि प्रधान देश है. भारत की एक बड़ी जनसंख्या कृषि पर निर्भर है. पहली बार यह दिवस वर्ष 1987 में फ्रांस में मनाया गया था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More