टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 सितम्बर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 सितम्बर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

टाटा समूह ने लार्सन एंड टुब्रो को हराकर जीता नया संसद भवन बनाने का ठेका

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने 16 सितंबर, 2020 को नए संसद भवन के निर्माण के लिए वित्तीय बोलियां खोली थीं. नई संसद का भवन निर्माण केंद्रीय विस्टा पुनर्विकास परियोजना का एक हिस्सा है. टाटा प्रोजेक्ट्स ने सबसे कम बोली 861.90 करोड़ रुपये लगाई थी जबकि लार्सन एंड टुब्रो की बोली 865 करोड़ रुपये थी.

इस सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में एक नए संसद भवन के निर्माण की पेशकश की गई है, जो मौजूदा संसद भवन के करीब है. इस प्रस्तावित नए संसद भवन में संयुक्त संसद सदन के दौरान लोकसभा और राज्यसभा के कुल 1,224 सदस्य बैठ सकेंगे.

 

व्यस्त स्टेशनों पर यूजर फीवसूलेगा भारतीय रेलवे, जानें वजह

हालांकि, यह शुल्क बेहद मामूली होगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव के मुताबिक ‘यूजर फीस’ वास्तव में रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट और आधुनिकीकरण के लिए जुटाया जा रहा है. इसे रेल टिकट के किराए में शामिल कर दिया जाएगा. इसके प्रभाव में आने के बाद यह पहली बार होगा जब रेल यात्रियों से इस तरह का शुल्क वसूला जाएगा.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष बी के यादव ने कहा कि हम रेल यात्रियों से बहुत मामूली यूजर फीस वसूल करेंगे. हम इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करेंगे और यह बताएंगे कि किन स्टेशन पर यूजर चार्ज चुकाना पड़ेगा. जब किसी स्टेशन का रीडेवलपमेंट पूरा हो जाएगा तो यूजर फीस उस एजेंसी को चला जाएगा जिसने स्टेशन को विकसित किया है.

 

बिहार में कोसी रेल महासेतु समेत 12 परियोजनाओं का उद्घाटन

यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ दिनों में बिहार में दर्जन भर से अधिक परियोजनाओं का सौगात दिया है. कोसी-मिथिलांचल को जोड़ने वाले इस महासेतु का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. करीब 84 साल के बाद कोसी और मिथिला के लोगों का सपना साकार हुआ.

रेल महासेतु के शुरू होने से आसपास के क्षेत्र के लोगों का उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के साथ संपर्क काफी आसान हो जाएगा. बता दें कि 1887 में निरमाली और भापतियही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज का निर्माण किया गया था. भारी बाढ़ और 1934 में आए विनाशकारी भूंकप से यह रेल लिंक बह गया.

 

विश्व बैंक के ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को मिला 116वां स्थान

विश्व बैंक की तरफ से 16 सितम्बर 2020 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के मुकाबले भारत के स्कोर में सुधार देखने को मिला है. साल 2018 में भारत का स्कोर 0.44 रहा था, जो हालिया रिपोर्ट में बढ़कर 0.49 हो गया है. पिछले साल भारत इस सूचकांक में 115वें स्थान पर था.

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि इस महामारी की वजह से ह्यूमन कैपिटल के निर्माण में हुई कई दशकों की प्रगति खतरे में पड़ गई है. उन्होंने कहा कि महिलाओं और वंचित परिवारों पर महामारी का सबसे अधिक आर्थिक प्रभाव देखने को मिला है. इससे कई लोगों को सामने खाद्य असुरक्षा और गरीबी का जोखिम पैदा हो गया है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now