टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रीय खेल पुरस्कार आदि शामिल हैं.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन, तीन दिन का राजकीय शोक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर शोक जताया है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर शोक जताया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. बिहार में जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का घोषणा किया गया है.

जगन्नाथ मिश्रा का जन्म सुपौल जिले के बलुआ बाजार में 24 जून 1937 को हुआ हुआ था. उन्होंने प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने थे. वे विश्वविद्याल में पढ़ाने के दौरान ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे. उनकी रुचि राजनीति में बचपन से ही थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में लॉन्च किया Rupay card, दोनों देशों के बीच 10 समझौते पर हस्ताक्षर

धानमंत्री मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने मिलकर भारत-भूटान हाइड्रोपावर कॉऑपरेशन के पांच दशक पूरे होने के अवसर पर एक स्‍टाम्‍प भी रिलीज किया. प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 में भी पहली बार सत्‍ता में आने पर भूटान की यात्रा की थी. प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार भूटान आए हैं. मई 2019 में फिर से निर्वाचित होने के बाद उनकी यह पहली यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी ‘रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान' में युवा भूटानी छात्रों को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने शब्दरूंग नामग्याल द्वारा साल 1629 में निर्मित सिमकोझा जोंग में खरीदारी कर रूपे कार्ड की भी शुरुआत की. सिमकोझा जोंग भूटान में सबसे पुराने जगहों में से एक है और यह मठ और प्रशासनिक मामलों का केंद्र है. सिंगापुर के बाद भूटान दूसरा देश है जहां रुपे कार्ड लॉन्च किया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2018 में भारत के तीन भुगतान ऐप RuPay, BHIM और SBI ऐप लॉन्च किए थे.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019: सभी विजेताओं की सूची

महिला एथलीट दीपा मलिक तथा पहलवान बजरंग पुनिया को खेल का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न दिए जाने की घोषणा हुई है. राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रति वर्ष खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन को पहचानने और सम्‍मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर सम्मानित किया जायेगा.

राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. यह पुरस्‍कार समिति की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने निम्‍नलिखित खिलाडि़यों/कोचों/संगठनों को प्रदान करती है.

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2019: जाने क्यों मनाया जाता है फोटोग्राफी दिवस?

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना, विचारों को एक-दूसरे के बीच साझा करना तथा सबको प्रोत्साहित करना है. फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपनाने वाले बहुत सारे लोगों की संख्या एकत्रित हो चुकी है. विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है. यह दिवस बहुत खुशी के साथ युवाओं के बीच मनाया जाता है.

ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की. विश्व फोटोग्राफी दिवस पर 19 अगस्त 2010 को पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया था. यह दिवस विश्वभर में फोटोग्राफरों के एकजुट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. अमेरिकन फोटोग्राफर रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने साल 1839 के शुरूआती महीने में एक सेल्फी ली थी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

 

Related Categories

Popular

View More