टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 सितंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और 'गगनयान’ मिशन का सफल परीक्षण आदि शामिल हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रचा इतिहास, तेजस में उड़ान भरने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री बनें

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस में उड़ान भरकर एक नया इतिहास रच दिया है. वे तेजस में उड़ान भरने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री बन गये हैं. तेजस विमान को तीन साल पहले ही भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु के एचएएल एयरपोर्ट से उड़ान भरी.

रक्षा मंत्री ने स्वदेशी पर भरोसा जताने और प्रमोट करने का संदेश देने हेतु तेजस में उड़ान भरने का फैसला किया था. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लड़ाकू विमान को ‘तेजस’ नाम दिया था. तेजस देश में बना पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने ‘अरेस्‍ट लैंडिंग’ करने में सफलता हासिल की है.

इसरो और डीआरडीओ ने ‘गगनयान’ मिशन हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, डीआरडीओ की तरफ से इसरो को कुछ अहम तकनीक मुहैया कराई जाएगी. इनमें अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण तथा पैराशूट आदि शामिल हैं.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने साल 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने से पहले मानव के अंतरिक्ष में पहुंचने की क्षमता प्रदर्शित करने का लक्ष्य बनाया है. गगनयान एक भारतीय मानवयुक्त अंतरिक्ष यान है. अंतरिक्ष कैप्सूल को तीन लोगों को ले जाने हेतु तैयार किया गया है. इसे उन्नत संस्करण डॉकिंग क्षमता से लैस किया जाएगा.

IIFA Awards 2019: आलिया भट्ट और रणवीर सिंह को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (आईफा) पुरस्कारों की घोषणा की गयी. इस साल आइफा अवॉर्ड्स को बीस साल पूरे हो गए हैं. मनोरंजन जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड फंक्शन काफी समय बाद इस बार मुंबई में आयोजित हुआ था.

इस बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ‘राजी’ को मिला है. राजी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार आलिया भट्ट को मिला है. राजी फिल्म एक भारतीय जासूस की कहानी है. इस फिल्म का  किरदार आलिया भट्ट ने निभाया है. फिल्म पद्मावत के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (मेल) का पुरस्कार रणवीर सिंह को मिला है.

केंद्र सरकार ने भारत की सीमाओं का इतिहास लिखने की योजना को मंजूरी दी

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 सितम्बर 2019 को इस परियोजना को मंजूरी दी है, जिसके अंतर्गत देश की सीमाओं के इतिहास को कलमबद्ध किया जाना है. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य शहरों और आंतरिक इलाकों के नागरिकों को सीमांत क्षेत्रों की संस्कृति, इतिहास तथा मानव भूगोल के बारे में जागरूक करना है.

रक्षा मंत्रालय ही इस परियोजना के लिए बजट का आंवटन करेगा. रक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाली एक स्वायत्त संस्था नेहरु स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) को इस परियोजना की नोडल एजेंसी के तौर पर चुना है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More