टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और केजरीवाल गारंटी कार्ड आदि शामिल हैं. 

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून क्या है जिसके तहत दिल्ली पुलिस को मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार?

रिपोर्ट के अनुसार, यह नियमित आदेश है जो हर तीन महीने पर जारी किया जाता है. उपराज्यपाल अनिल बैजल की ओर से दिए गए आदेश के अनुसार दिल्ली पुलिस आयुक्त को 19 जनवरी 2020 से शुरू होकर अगले तीन महीने तक हेतु एनएसए के तहत हिरासत में रखने की शक्तियां दी गई हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980, देश की सुरक्षा हेतु सरकार को अधिक शक्ति देने से संबंधित एक कानून है. यह कानून सरकार को संदिग्घ व्यक्ति की गिरफ्तारी की शक्ति देता है. इस कानून के अंतर्गत जमाखोरों की भी गिरफ्तारी की जा सकती है. इस कानून को 23 सितंबर 1980 को इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान बनाया गया था.

Delhi Election 2020: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा चुनाव हेतु गारंटी कार्ड किया जारी

इस गारंटी कार्ड को 'केजरीवाल गारंटी कार्ड' नाम दिया गया है. इस गारंटी कार्ड में दिल्ली के लोगों से 10 सूचीबद्ध वायदे किये गए हैं. इन वादों में छात्रों हेतु मुफ्त बस सफर एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोहल्ला मार्शल की तैनाती शामिल है.

गारंटी कार्ड में 11 हजार से अधिक बसें और दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की लंबाई 500 किलोमीटर से अधिक बढ़ाने का वादा भी शामिल है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कार्ड पर हस्ताक्षर करने के बाद इसे जारी किया. चुनाव आयोग द्वारा कहा गया है कि दिल्ली में 13750 बूथों पर वोटिंग होगी.

विराट कोहली ने बनाए बतौर कप्तान सबसे तेज 5 हजार रन

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए सबसे कम पारियों में 7000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली से पहले ये कमाल सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर की 180 पारियों में किया था, लेकिन कोहली ने ये कमाल 133वीं पारी में कर दिखाया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. यह उपलब्धि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में हासिल की थी. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीसरे वनडे मैच में 91 गेंदों पर 89 रन की पारी खेली.

जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, जाने उनकी राजनीतिक सफर के बारे में

जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने. उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के तहत सुबह पार्टी मुख्यालय में इस पद हेतु नामांकन दाखिल किया था. अमित शाह के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को 19 जून 2019 को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

जेपी नड्डा का जन्म 02 दिसंबर 1960 को पटना, बिहार में हुआ था. जेपी नड्डा साल 1994 से साल 1998 तक विधानसभा में पार्टी के नेता भी रह चुके हैं. बीजेपी ने साल 2012 में जेपी नड्डा को राज्यसभा सांसद बनाया था.

भारत ने किया K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जाने क्या है इसकी खासियत

इस मिसाइल को नौसेना की स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी की परमाणु-संचालित पनडुब्बी पर तैनात किया जाएगा. इस मिसाइल की मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है. यह मिसाइल पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है.

के-4 बैलिस्टिक मिसाइल को रफ्तार की वजह से कोई भी एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम ट्रैक नहीं कर सकता. परमाणु हमला करने में सक्षम पनडुब्बियों पर तैनात करने से पहले इस मिसाइल के कई और परीक्षणों से गुजरने की संभावना है.

 

Related Categories

Also Read +
x